बॉलीवुड में Villain एक बड़ा कैरेक्टर है जो कई बार हीरो को भी फिल्म में मात दे जाता है। हिंदी फिल्मों में पुराने जमाने से लेकर अब तक जहां फिल्मों की कहानी और थीम बदली है वहीं फिल्म में हीरो के साथ विलेन भी ज्यादा दमदार साबित होने लगे हैं। कुछ फिल्मों में तो विलेन से ज्यादा प्रभावशाली विलेन का किरदार हो जाता है। फिर चाहे वो प्रकाश राज हो या Shakti Kapoor, तब से लेकर अब तक हीरो की जो एक बात बदली है वो है हीरोइन को पाने की चाह। पुरानी फिल्मों में विलेन की नजर अक्सर हीरोइन पर होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है।

वैसे क्या आप जानते हैं कि फिल्मों में खूबसूरत हीरोइन्स को पाने की चाह रखने वाले विलेन्स की असल जिंदगी में पत्नियां किसी हीरोइन से कम नहीं है। हालांकि, ये बात अलग है कि वो अपने पति की शोहरत से दूर रहती हैं। ऐसे ही विलेन्स और उनकी पत्नियों पर बात....

Gulshan Grover, Kashish

हिंदी फिल्मों के 'बैड मैन' के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर ने अब तक कई फिल्मों में एक्ट्रेसस के किरदार पर नजर डाली होगी। एक पंजाबी परिवार में जन्में गुलशन ने हिंदी के अलावा भी कई फिल्मों में काम किया है। उन्होंने असल जिंदगी में एक नहीं बल्कि दो शादियां की थी लेकि दोनों ही रिश्ते नहीं चल सके। उनकी दूसरी शादी कशिश से हुई थी।

Danny Denzongpa, Gawa

डैनी हिंदी फिल्मों के एक दबंग विलेन के रूप में हमेशा नजर आए। 190 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले डैनी ने अग्नीपथ, हम, सनम बेवफा और खुदा गवाह में काम किया है। 1990 में उन्होंने गवा से शादी की थी और उनकी पत्नी बेहद खूबसूरत हैं लेकिन लाइमलाइट में बेहद कम नजर आती हैं।

Shakti Kapoor, Shivangi Kapoor

शक्ति कपूर एक ऑल राउंडर एक्टर हैं और 70 से 80 के दशक की फिल्मों में विलेन के रूप में काम करने के बावजूद उन्होंने लाखों दिलों पर राज किया है। शक्ति कपूर का कैरेक्टर भले ही नेगेटिव रहा लेकिन उन्होंने सभी का दिल जीता। उनका फिल्म तोहफा में 'आउ ललिता' वाला डायलॉग खूब चला था और आज भी लोग बोलते हैं। शक्ति कपूर में शिवांगी कोल्हापुरी से शादी की।

Prakash Raj, Pony Raj

प्रकाश राज ने दक्षिण भारतीय फिल्मों से बॉलीवुड तक का सफर तय किया है। सिंघम, दबंग और वांटेड में विलेन को रोल प्ले करने वाले प्रकाश राज की पत्नी पोनी राज बेहद खूबसूरत हैं। दोनों की उम्र में 12 साल का अंतर है और उनकी पत्नी अपने पति की शोहरत से दूर ही दिखती हैं।

Posted By: Sudeep mishra