रंजन दवे, जोधपुर। सोशल साइट्स व मैक्स प्लेयर पर चलने वाली फिल्म निर्माता निर्देशक प्रकाश झा द्वारा निर्मित वेब सीरीज आश्रम को लेकर जोधपुर ग्रामीण के लूणी थाना में मामला दर्ज हुआ है। लूणी क्षेत्र के ग्राम सरेचा निवासी डी. आर. मेघवाल ने आश्रम वेब सीरीज के निर्माता निर्देशक प्रकाश झा व अन्य के खिलाफ एससी एसटी वर्ग के लोगों की भावनाओ को आहत करने व जातिगत व असंवैधानिक, असम्मानजनक शब्दों से अपमानित करने , अश्लील एवं अभद्र तरीके से गाली गलौज करने और वेब सीरीज में हिन्दू धर्म की विभिन्न जातियों व वर्गों में आपसी नफरत , घृणा व साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के चलते एफ.आई.आर. दर्ज कराई गई। आश्रम वेब सीरीज के प्रथम भाग के पहले एपिसोड में एससीएसटी वर्ग के शादी विवाह के दौरान बारात रवानगी को लेकर छोटी जात व बड़ी जात को प्रदर्शित करते हुए जातिगत भेदभाव को बढ़ावा देते हुए जाति विशेष हरिजन व असम्मानजनक शब्द कहकर संबोधित किया गया, वेब सीरीज में बारात रवानगी के एक सीन में ऊंची जाति के लोगों को छोटी जाति के लोगों पर मारपीट करना बताते हुए बहुत ही निम्न व घटिया तरीके से गाली गलौज की गई थी। आरोप है कि समाज में जातिगत भेदभाव व छुआछूत जैसी घ्रणित व्यवस्था को बढ़ावा दिया गया।

सोशल साइट्स व वेब सीरीज के माध्यम से ऐसे घटिया व घ्रणित एपिसोड के चलते ही देश में और पश्चिमी राजस्थान में एससीएसटी वर्ग के लोगों की घोड़ी पर बारात निकालने पर गाली गलौज , मारपीट व मॉब लीचिंग जैसी गम्भीर घटनाएं घटित हो रही हैं । वेब सीरीज ने ऐसी घटनाओं को और भी बढ़ावा देते हुए नए नए घृणित व घटिया किस्म के शब्दों के साथ आपसी सामंजस्य बिगाड़ने व जाति धर्म के नाम आपसी प्रेम स्नेह व भाईचारे की भावनाओं में जहर घोलते हुए विभिन्न जाति वर्ग के लोगों में साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का कृत्य किया है जो भी गम्भीर आपराधिक कृत्य है । इस तरह की मानसिकता वाले लोगों के ऐसे कृत्यों से सामाजिक सौहार्द बिगड़ता है और दो वर्गों के बीच वैमनस्यता फैलती है।

मेघवाल ने बताया सीडी कैसेट रिपोर्ट के साथ पुलिस को सुपुर्द कर दी गई है मामले में जांच एसीपी एससीएसटी सेल जोधपुर महानगर को सौंपी गई है ।मुकदमा एससीएसटी एक्ट की धारा 3(1) (r) (s) (u) व IT Act की धारा 67 के अंतर्गत दर्ज किया गया है ।

संलग्न दस्तावेज fir की कॉपी

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Makar Sankranti
Makar Sankranti