Anurag Kashyap Ghost Stories: OTT आज के समय का नया प्लेटफाॅर्म बन गया है। अब तक ओटीटी पर कंटेट पर नजर रखने के लिए किसी भी तरह की कमेटी का गठन नहीं किया गया था इस वजह से किसी भी कंटेट के ऊपर पाबंदी की खबर नही आई थी। लेकिन 2021 में ओटीटी प्लेटफाॅर्म पर नजर रखने के लिए नियम बना दिए गए हैं। जिसके तहत पहली बार ओटीटी पर कंटेट को लेकर शिकायत दर्ज की गई है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी के नियम बनाए हैं, जिसके आधार पर अनुराग कश्यप की ‘Ghost Stories’ के एक सीन के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है।

बाॅलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप की शाॅर्ट फिल्म ‘घोस्ट स्टोरीज’ साल 2020 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी। इसी फिल्म को लेकर अनुराग के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। ओटीटी प्लेटफाॅर्म के नियम के विरूध्द कंटेट दिखाने पर आपत्ती जताई गई है। इसमें शोभिता धुलिपाला पर फिल्माए गए एक सीन को आपत्तिजनक बताते हुए केस दर्ज कराया गया है, जिसका जवाब 24 घंटे के अंदर मांगा है। नेटफ्लिक्स के प्रवक्ता ने इस पूरे मामले पर कहा है कि ‘पार्टनर-मैनेज्ड प्रोडक्शन के तौर पर हमने प्रोडक्शन कंपनी से संपर्क किया है और उनके साथ इस शिकायत को शेयर भी किया है।’’

क्या कहा गया शिकायत में

मिड डे की एक रिपोर्ट के अनुसार शिकायत में सोभिता धुलिपला पर फिल्माए गए सीन में वे मिसकैरिज के बाद भ्रुण खाती हुई नजर आ रही हैं। शिकायत में कहा गया कि इस सीन की स्टोरी में कोई जरूरत नहीं थी और अगर मेकर्स इस सीन को एड करना चाहते हैं तो उन्हें उन महिलाओं के लिए चेतावनी देनी चाहिए थी जो मिसकैरिज के दर्द से गुजरी हैं। रिपोर्ट के अनुसार शिकायत को 24 घंटे के अंदर दर्ज करके इसका जल्द से जल्द समाधान करना होगा।

अनुराग कश्यप ने दी अपनी प्रतिक्रिया

इस मामले पर इंस्टाग्राम की स्टोरी में अनुराग कश्यम अपनी प्रतिक्रिया भी दे चुके हैं। उन्होंने लिखा है कि ‘‘तो ये शुरू हो गया है.... नेटफ्लिक्स के पास घोस्ट स्टोरीज को लेकर शिकायत आई है। ये अंत है।’’ इसके तुरंत बाद ही इस स्टोरी को इंस्टा के अकाउंट से हटा दिया गया।

जानकारी के लिए आपको बतादें कि ‘घोस्ट स्टोरीज’ जोया अख्तर, दिबाकर बनर्जी, अनुराग कश्यप और करण जौहर द्वारा निर्देशित चार शाॅर्ट फिल्मों की सीरीज है। इसे 2020 में नए साल के दिन रिलीज़ कर दिया गया था और यह फिल्म निर्माताओं की 2018 की एंथोलाॅजी ‘लस्ट स्टोरीज’ का सीक्वल था।

Posted By: Arvind Dubey