एक्ट्रेस Deepika Padukone ने एक नया वीडियो शेयर किया है जो कि भारत में Acid की बिक्री की समस्या की असली तस्वीर दिखाता है। फिल्म Chhapaak की टीम के साथ 'सोशल एक्सपीरिमेंट' में, दीपिका पादुकोण ने यह जानने के लिए स्टिंग ऑपरेशन किया कि कितनी आसानी से कुछ दुकानदार खरीरदार की बिना आईडी प्रूफ के एसिड बेच देते हैं।

दीपिका ने वीडियो की शुरुआत में कहा, 'अगर कोई आपको प्रपोज करता है और आप कहते हैं कि नहीं, जब कोई आपको परेशान करता है, या अगर आप अपने अधिकारों के लिए लड़ते हैं तो अपनी आवाज उठाएं ... और कोई आपके चेहरे पर तेजाब फेंकता है।' वह कहती है कि वह कहती हैं कि लोगों पर तेजाब फेंके जाने का सबसे बड़ा कारण खुद तेजाब है। वह वीडियो में कहती है, 'अगर ये बिकता नहीं तो फिरता नहीं।'

दीपिका तब प्रयोग करती हैं जिसमें वह दो कैमरामैन और अन्य टीम के सदस्यों के साथ कार में बैठती हैं, जबकि कई एक्टर्स एसिड खरीदने के लिए मुंबई में कई दुकानों पर पहुंचे। कोई प्लम्बर बना, दूसरा व्यवसायी, एक छात्र, एक शराबी, एक गृहिणी और एक सड़क का गुंडा बना। वे स्थानीय किराने और हार्डवेयर की दुकानों पर गए, एसिड के लिए पूछा और वहीं दीपिका अपनी कार से बातचीत देखती है।

कई एक्टर्स ने दुकानदारों से आग्रह किया कि वे सबसे स्ट्रांग एसिड चाहते हैं जो किसी की त्वचा को जला सके। जबकि कई दुकानदारों ने खरीदार के इरादे के बारे में ज्यादा पूछताछ नहीं की, केवल एक व्यक्ति ने एसिड बेचने से पहले खरीदार का आईडी प्रूफ मांगा। एक छात्र की भूमिका निभाने वाले एक्टर ने उसे बिना आईडी के देने के लिए कहा, लेकिन दुकानदार नहीं माना।

कुछ दुकानदारों ने यह भी पूछा कि क्या वह इसे किसी के चेहरे पर फेंकने का इरादा रखते हैं, लेकिन फिर भी वे बेचने से पीछे नहीं हटे।

वीडियो के अंत में दीपिका पादुकोण ने खुलासा किया कि उनकी टीम केवल एक दिन में 24 बोतलें खरीदने में सफल हुई। यह सुप्रीम कोर्ट द्वारा एसिड की बिक्री पर सख्त नियमों का आदेश देने के बाद था। रीअल लाइफ एसिड अटैक सर्वाइवर्स तब उन नियमों के बारे में बताते हैं - खरीददार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, एक आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ पेश करना चाहिए और विक्रेता के पास एसिड बेचने का लाइसेंस होना चाहिए और पुलिस को बिक्री की रिपोर्ट करनी चाहिए।

दीपिका ने वीडियो में कहा, 'मुझे लगता है कि न केवल दुकानदार, बल्कि यह हमारी जिम्मेदारी भी है कि यदि हम कभी किसी को अवैध रूप से एसिड खरीदते या बेचते हुए देखें, तो हमें तुरंत पुलिस को सूचित करना चाहिए।'

बता दें कि दीपिका ने मेघना गुलजार की फिल्म छपाक में लीड रोल किया है जो कि एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी पर आधारित है।

Posted By: Sonal Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket