Desert edge film festival 2021: रंजन दवे। अरावली की पहाड़ियों से घिरे राजस्थान सिरोही जिले के शांत सुरम्य क्षेत्र आन्दोर में आयोजित चार दिवसीय डेज़र्ट एज ग्लोबल फ़िल्म फ़ेस्टिवल का समापन हो गया। समापन से पहले फेस्टिवल में आयोजित की गई फिल्मों की समीक्षा के बाद अलग-अलग कैटेगरी इसमें बेस्ट फिल्म इसकी घोषणा की। जिसके तहत ज्यूरी ने कुंजाब्दुल्ला को बेस्ट फ़िल्म अवार्ड से नवाजा। वहीं अमेरिकी डारेक्टर जस्टिन विल्सन की इंफ्रारेड इंडिया को ऑडियंस ने सबसे ज्यादा पसंद किया।

जोधपुर संभाग के सिरोही जिले के छोटे से गांव में आयोजित इस फ़िल्म फेस्टिवल के स्थानीय कॉर्डिनेटर वागाराम चौधरी ने बताया कि समारोह के लिए कुल 135 फिल्में मिली थी, जिसके बाद डेजर्ट एज की क्यूरेटर केनेडीआई मूल की मोनिक रोमिकों के साथ अन्य टीम सदस्यों ने समारोह के लिए 58 फिल्मों का चयन किया था। कोरोना काल और लॉक डाउन के दरम्यान थीम पर फोकस इस फिल्मों पर आधारित चार दिन के समारोह में प्रतिदिन अलग अलग सत्रों फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। जिसके बाद अमरिकी डारेक्टर जस्टिन विलसन की अंग्रेजी भाषा मे बनी फ़िल्म इंफ्रारेड इंडिया को ऑडियंस चॉइस का श्रेष्ठ खिताब से नवाजा गया। वहीं भारत के केरल की कुंजाब्दुल्ला फ़िल्म ज्यूरी की पहली पसंद बनी। वहीं शार्ट फ़िल्म केटेगिरी में ईरान की शोकोफ़ा करीमी की निर्देशित फ़िल्म ऑन फुट को सर्वाधिक पसंद किया गया। सिरोही मूल के फ़िल्म निर्माता हैरी अनी की फ़िल्म चाय या मूमेंट फ़ॉर माय सेल्फ को भी पसंद किया गया।

डेजर्ट एज फिल्म फेस्टिवल को समानांतर रूप से भारत और नेपाल में आयोजित किया गया था। जहां बाल चित्र समारोह के दौरान इंटरैक्शन सेशन भी आयोजित किया गया। समारोह में कोरोना के कारण वर्चुअल आधार पर कई फ़िल्म निर्माताओ ने भी हिस्सा लिया। वही हिंज आर्ट , द फ्लाइंग लालटेन , कॉमण आर्ट फाउंडेशन, ओल्ड मोंक स्टूडियो, समृद्ध भारत से जुड़े प्रतिनिधियो ने बतौर ज्यूरी मेम्बर शिरकत की।

फोटो : विनिग फिल्म्स शॉट

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags