Amitabh Bachchan और Dharmendra का साथ में नाम लेते हैं तो 'शोले' फिल्म की याद आती है। जय-वीरु की इस जोड़ी को दशकों से पसंद किया जाता रहा है। इस फिल्म में भले ही उनकी दोस्ती रही हो और दोनों की इस फिल्म ने कई बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़े हों लेकिन ऐसा समय भी रहा जब दोनों आमने-सामने थे। दोनों की फिल्में एक बार नहीं चार बार बॉक्स ऑफिस पर टकराई है। दोनों ही हीरो के जलवे कम नहीं थे लेकिन आखिर बॉक्स ऑफिस की इस टक्कर में कौन जीता यह जानना रोचक होगा।

दीवार और प्रतिज्ञा

साल 1975 में धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन ने शोले फिल्म की थी। उसी साल बॉक्स ऑफिस पर दोनों के बीच बॉक्स ऑफिस पर टकराव हुआ था। अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की फिल्म 'दीवार' और धर्मेंद्र की एक्शन फिल्म 'प्रतिज्ञा' के बीच टक्कर हुई थी। इस टकराव में अमिताभ बच्चन की फिल्म सुपरहिट साबित हुई जिसने 7.5 करोड़ रुपए की कमाई की थी। वहीं धर्मेंद्र की फिल्म की 7 करोड़ की कमाई के साथ सुपरहिट रही।

अदालत और मां

साल 1976 में धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की एक बार और बॉक्स ऑफिस पर टक्कर हुई। अमिताभ बच्चन की डबल रोल फिल्म 'अदालत' और धर्मेंद्र की एक्शन रोमांटिक फिल्म 'मां' दोनों ही हिट साबित हुई। लेकिन अमिताभ की फिल्म ने धर्मेंद्र की फिल्म से ज्यादा कमाई की।

इमान धरम और धरम वीर

साल 1977 में अमिताभ की इमान धरम रिलीज हुई थी। बॉक्स ऑफिस पर धर्मेंद्र और जितेंद्र की धरम वीर से टकराई थी लेकिन इसमें अमिताभ की फिल्म 2.6 करोड़ कमाकर हिट हुई। लेकिन धर्मेंद्र की धरम वीर ने 12 करोड़ रुपए की कमाई कर साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म बनीं।

गंगा की सौगंध और शालीमार

साल 1978 में अमिताभ की गंगा की सौगंध और धर्मेंद्र स्टारर शालीमार बॉक्स ऑफिर पर क्लैश हुई थी। इसमें अमिताभ की फिल्म ने 4.6 करोड़ और धर्मेंद्र की फिल्म ने 2.6 करोड़ की कमाई की थी।

Posted By: Sonal Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket