Happy Birthday Shriya Saran: श्रिया सरन आज अपना 37वां जन्मदिन में मना रही है। साउथ फिल्म इंडस्ट्री में अपने काम के लिए पहचानी जानी वाली एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में दृश्यम्, आवारापन, मिशन इस्तांबुल जैसी फिल्में की हैं। श्रिया उत्तराखंड के हरिद्वार में पली-बढ़ी है। श्रिया ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, रानीपुर और मथुरा रोड से पूरी की। यह दृश्यम् एक्ट्रेस DU ग्रेजुएट है। उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज से लिटरेचर में डिग्री ली है।

अपने कॉलेज के पहले एक साल में श्रिया को रेणु नाथन की 'थिरकती क्यूं हवा' के एक म्यूजिक वीडियो का हिस्सा बनने का ऑफर दिया गया था। म्यूजिक वीडियो को रामोजी फिल्मस ने देखा जिलने श्रिया को उनकी पहली फिल्म 'इश्तम' की पेशकश की थी। श्रिया को उसकी मां ने कथक और राजस्थानी लोक नृत्य में ट्रेंड किया है। श्रिया के पिता पुष्पेंद्र सरन भटनागर BHEL में और मां नीरजा दिल्ली पब्लिक स्कूल में टीचर थीं।

बॉलीवुड के अलावा, इस एक्ट्रेस ने तेलगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और अमेरिकी फिल्मों में अभिनय किया है।

श्रिया अपने फिल्मी करियर में अबतक शिवाजी द बॉस, कंदस्वामीस, टैगोर, संतोषम, इष्टतम के साथ इंग्लिश फिल्म कुकिंद विद स्टेला में अपना अभिनय दिखा चुकी हैं।

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी की बुक पर बनी फिल्म मिडनाइट्स चिल्ड्रेन में भी श्रिया को देखा जा चुका है। श्रिया सरन भटनागर के रूप में जन्मी श्रिया की शादी आंद्रेई कोशेव से हुई है जो एक एंटेप्रेन्योर, रेस्टोरेंट मालिक और रूस के एक स्थापित टेनिस खिलाड़ी हैं।

श्रिया ने 2008 में फिल्म द अदर एंड ऑफ द लाइन से अमेरिकी फिल्म डेब्यू किया। यह 'शिवाजी' स्टार शाहरुख खान और आमिर खान के बाद पहली अभिनेत्री थीं, जिन्होंने आईआईएम अहमदाबाद में लेक्चर दिया था।

एक्टिंग और डांसिंग के अलावा, श्रिया सक्रिय रूप से चैरिटी वर्क में हिस्सा लेती है। वह कई एनजीओ की ब्रांड एंबेसडर हैं जो समाज की भलाई के लिए काम करते हैं। साल 2011 में श्रिया ने मुंबई में श्री स्पा नाम का स्पा सेंटर खोला जिसमें विजुअली चैलेंज्ड काम करते हैं।

श्रिया सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अपने चाहने वालों के बीच अपनी खूबसूरत तस्वीरें पोस्ट करती रहती हैं। अपनी हॉट तस्वीरों को लेकर वह चर्चा में भी बनी रहती हैं।

CM के सामने शॉर्ट ड्रेस में आ गई, हुआ था बवाल

फिल्म 'शिवाजी द बॉस' के सिल्वर जुबली फंक्शन में श्रिया तमिलनाडु के पूर्व सीएम करुणानिधी के सामने शॉर्ट ड्रेस में आ गई तो बड़ा बवाल हो गया था। उन्होंने शॉर्ट डीप नेक की व्हाइट ड्रेस पहनी थी। राजनीतिज्ञों ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई थी और फिर उन्हें माफी मांगनी पड़ी थी।