Raksha Bandhan Special Bollywood Movies: रक्षाबंधन का त्योहार भाई और बहन के लिए काफी खास होता है। इस दिन हिंदू धर्म में भाई और बहन के रिश्ते का जश्न मनाया जाता है और बहने अपने भाई को राखी बांधती हैं। भाई भी अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं। बॉलीवुड में भी भाई और बहन के रिश्ते को बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है। भारतीय सिनेमा में ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जिनमें भाई और बहन के रिश्ते को बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है। आप अपने भाई और बहन के साथ बैठकर ये फिल्में देख सकते हैं और रक्षाबंधन का त्योहार अपने लिए और खास बना सकते हैं।

दिल धड़कने दो

फिल्म 'दिल धड़कने दो' में रणवीर सिंह और प्रियंका चोपड़ा भाई बहन के किरदार में हैं। जहां प्रियंका आएशा के रोल में हैं तो वहीं रणवीर ने कबीर का किरदार निभाया है। यह फिल्म आज के दौर में अमीर परिवार के बच्चों की समस्याओं को दिखाती है। उनके माता-पिता को बिजनेस की समझ तो भली भांति है पर अपने बच्चों को नहीं समझ पाते हैं। ऐसे भाई बहन ही एक दूसरे का सहारा बनते हैं और मां बाप से भी ज्यादा एक दूसरे की मदद करते हैं।

हम साथ साथ हैं

ये पूरी फिल्म भाई बहन के अटूट बंधन पर बनी हुई है। इस फिल्म में सालमन खान, सैफ अली खान, नीलम और मोहनीश बहल भाई बहन के किरदार में हैं। नीलम ने बहन का किरदार निभाया है, जबकि सलमान, सैफ और मोहनीश भाइयों के किरदार में हैं।

जोश

साल 2000 में आई फिल्म जोश में शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय जुडवां भाई-बहन बने हैं। इस फिल्म में दोनों की जोड़ी ऐसी है जो बिल्कुल दोस्त की तरह रहते हैं। फिल्म में शाहरुख और ऐश्वर्या एक दूसरे के साथ खूब मस्ती भी करते हैं, लेकिन उनके मां-बाप नहीं हैं। इसलिए दोनों जरूरत पड़ने पर माता-पिता की कमी भी पूरी करते हैं।

सरबजीत

सरबजीत की असल कहानी पर आधारित यह फिल्म भाई-बहन के रिश्ते की अहमियत को समझाती है। सरबजीत की बहन ने उनकी वापसी के लिए पूरा जीवन मेहनत की थी और इस फिल्म में भी उनका किरदार ऐसा ही दिखाया गया है।

प्रेम रतन धन पायो

सलमान खान और सोनम कपूर अभिनीत यह फिल्म पूरी तरह से परिवार के ऊपर बनी है। इस फिल्म में परिवार के सभी रिश्तों को बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है। भाई और बहन का रिश्ता भी इसमें से एक है।

इकबाल

फिल्म इकबाल में अभिनेता श्रेयस तलपड़े श्वेता बसु के बड़े भाई बने हैं। इस फिल्म श्रेयस की छोटी बहन अपने भाई को क्रिकेट में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है और अपने भाई के सपने को पूरा करने में जी जान लगा देती है।

काई पो चे

इस फिल्म की मुख्य भूमिका में सुशांत सिंह राजपूत हैं। हालांकि ये फिल्म दोस्ती पर केंद्रित है, पर इसमें भाई और बहन के प्यार भरे रिश्ते को भी अच्छे से दिखाया गया है। इस फिल्म में अमृता पुरी ने शानदार भूमिका निभाई है।

Posted By: Arvind Dubey