बॉलीवुड में बनने वाली फिल्मों की कमाई अब अगर 100 करोड़ रुपए से कम हो तो उसकी सफलता को कम आंका जाता है जबकि ऐसा होना नहीं चाहिए। यूं भी किसी भी फिल्म की सफलता को 100 करोड़ से आंकना गलत है। दो दशक पहले तो खैर इतना फिल्में कमा ही नहीं पाती थीं, फिर इन फिल्मों में Sunny Deol, Govinda और Sunil Shetty ही क्यों ना रहे हों। एक वो दौर था जब Sunny Deol, Govinda और Sunil Shetty की फिल्में जब पर्दे पर आती थीं तो लोग इन्हें देखने टूट पड़ते थे। क्या आप जानते हैं इन फिल्मों की कमाई क्या होती थी। हम बता रहे हैं इन तीनों स्टार्स की पहली फिल्म की कमाई...

अब तो हर साल ही एक-दो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ का बिजनेस कर रही हैं। 'बाहुबली' के आने के बाद तो टॉप कमाई का आंकड़ा 500 करोड़ रुपए को पार कर चुका है। ऐसे में इन पुरानी स्टार्स की पहली फिल्म की कमाई जानना मजेदार है।

बलवान

दीपक आनंद के निर्देशन में बनी इस फिल्म में Sunil Shetty पहली बार पर्दे पर नजर आए थे। 1992 में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 2.07 करोड़ की कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फिल्म का बजट 1.50 करोड़ था। हालांकि, सुनील शेट्टी ने इसके बाद कईं बड़ी फिल्में की हैं।

बेताब

Sunil Shetty के बाद नाम आता है Sunny Deol का। बॉलीवुड में धर्मेंद्र के बाद अकर ताकत और हिम्मत के मामले में किसी के हाथ की बात होती है तो वो सन्नी देओल हैं। सन्नी देओल की पहली फिल्म बेताब थी जिसमें वो अम्रता सिंह के साथ नजर आए थे। 1983 में बनी इस फिल्म के डायरेक्टर राहुल रावेल थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन करने हुए 6.70 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म में अमृता सिंह ने भी अपने करियर की शुरुआत की थी। फिल्म का बजट 1.75 करोड़ रुपए था।

इल्जाम

बॉलीवुड के डांसिंग स्टार Govinda की फिल्में लोगों को खूब पसंद आती थीं। एक वक्त था जब अपनी स्माइल और डांस से लोगों को दीवाना बनाने वाले गोविंदा की फिल्म पर्दे पर आते ही लोग इसे देखने के लिए टूट पड़ते थे। इस डांसिंग स्टार ने 1986 से अपने करियर की शुरुआत की और उनकी पहली फिल्म इल्जाम थी। इस फिल्म में वो नीलम और शशी कपूर के साथ नजर आए थे। इस फिल्म का बजट 1.50 करोड़ था लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इसकी कमाई 2.30 करोड़ रही।

Posted By: Sudeep mishra