हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वूमन सेंट्रिक होने के साथ ही यह भी साबित करती हैं कि हीरोइन को बचाने के लिए किसी हीरो की जरूरत नहीं होती है। देखा जाए तो फिल्मों में समाज का चेहरा दिखाई देता है और बॉलीवुड में बनी कुछ फिल्में ऐसी हैं जो समाज में सशक्त होती महिलाओं को दिखाती हैं। बॉलीवुड की ऐसी ही फिल्मों पर बात जिनमें महिलाओं की ताकत दिखाई गई है...

No One Killed Jessica (2011)

जेसिका लाल हत्याकांड को लेकर बनी इस फिल्म में रानी मुखर्जी और विद्या बालन नजर आई थीं। फिल्म में विद्या बालन ने जेसिका की बहन की भूमिका निभाई थी जो जेसिका को न्याय दिलाने के लिए ताकतवर लोगों से लड़ती है वहीं रानी मुखर्जी एक पत्रकार के रूप में नजर आई थीं।

Kahaani (2012)

'कहानी' में विद्या बालन नजर आई थी। इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था क्योंकि इस थ्रिलर की कहानी काफी दमदार थी और इसमें विद्या बालन का कैरेक्टर भी शानदार था।

English Vinglish (2012)

महिला सशक्तिकरण को दिखाती इस फिल्म में दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी नजर आई थीं और उन्होंने इस फिल्म के साथ ही लंबे समय बाद पर्दे पर वापसी की थी। इस फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया था। परिवार और किचन से बाहर निकलकर खुद की पहचान बनाने के लिए यह फिल्म प्रेरित करती है।

Queen (2014)

कंगना रनौत की इस फिल्म में वो दुनिया की सैर पर निकल जाती है। इस फिल्म में कंगना की शादी में आई दिक्कतों के बाद वो अकेली ही हनीमून पर जाने का फैसला करती है और इसी के साथ उनके एडवेंचर की कहानी शुरू होती है।

Mardaani (2014)

रानी मुखर्जी कि यह फिल्म एक महिला पुलिसकर्मी शिवानी शिवाजी रॉय की कहानी है। फिल्मों में महिला पुलिसकर्मी कई बार नजर आती हैं लेकिन 'मर्दानी' में शिवानी रॉय की कहानी सबसे अलग है।

Neerja (2016)

असल जिंदगी की कहानी पर बनी 'नीरजा' में सोनम कपूर नजर आई थीं। इस फिल्म में एक फ्लाइट अटेंडेंट की कहानी है जिसे Pan Am Flight 73 के अपहरण के बाद मार दिया गया था। नीरजा ने अपनी जान, विमान में सवार लोगों की जिंदगी बचाने के लिए कुर्बान कर दी थी।

Pink (2016)

यह फिल्म उन महिलाओं की कहानी बयां करती है जो खुद के लिए न्याय पाने को खड़ी हुईं। फिल्म में बताया गया है कि महिला कैसी भी लाइफस्टाइल फॉलो करती हो लेकिन उसकी मर्जी के बिना, उस साथ रहने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता।

Lipstick Under My Burkha (2016)

इस फिल्म के रिलीज होने को लेकर विवाद हुए थे। फिल्म में बड़े पर्दे पर महिलाओं की यौन आकांक्षाओं को दिखाया गया था।

Mom (2017)

दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की एक और फिल्म जिसमें एक दमदार और मजबूत मां को दिखाया गया। यह मां अपनी बेटी के साथ हुई घटना की सजा उसके दोषियों को अपने तरीके से देती है। फिल्म में श्रीदेवी के अभिनय को खूब सराहा गया था।

Raazi (2018)

आलिया भट्ट की इस फिल्म को भी लोगों ने खूब पसंद किया था। असल जिंदगी पर बनी इस फिल्म में एक महिला के रॉ एजेंट होने की रोमांचक कहानी है।

Posted By: Sudeep Mishra

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना