खूबसूरत Madhubala को कौन नहीं जानता, यह नाम सुनते ही इस दौरा कि ऐसी खूबसूत एक्ट्रेस का चेहरा निगाहों के सामने घूम जाता है जिसे हर कोई चाहता था। फिल्मों में आने के बाद से लेकर अब तक, लाखों दिलों पर राज करने वाली मधुबाला का खुद का दिल टूटा हुआ था। उनकी जिंदगी में फिल्में कईं सफल हुई लेकिन रिश्तों के मामले में उनके हाथ असफलता ही लगी। उनकी जिंदगी के इस निराशाभरे हिस्से के लिए अक्सर उनके पिता को जिम्मेदार माना जाता है।

बॉलीवुड की वीनस क्वीन के नाम से जानी जाने वाली मधुबाला की जिंदगी किसी दर्दभरी फिल्मी कहानी से कम नहीं रही। मुगले आजम जैसी फिल्मों में नजर आने वाली बॉलीवुड की सफल अभिनेत्री मधुबाला अपनी निजी जिंदगी में रिश्तों को लेकर मायूसी ही पा सकीं। उनके पिता अताउल्लाह खान को उनके असफल रिश्तों के लिए लोग जिम्मेदार मानते हैं।

कई रिपोर्ट्स में यह कहा गया है और मधुबाला के को-स्टार्स ने भी कई दफा यह बात मानी है। इनमें सबसे मशहूर घटना है दिलीप कुमार और मधुबाला के रिश्ते की कहानी। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में भी इसका जिक्र किया है। उन्होंने माना है कि वो ज्वाला फिल्म की अभिनेत्री की तरफ आकर्षित हो गए थे लेकिन मुगल-ए-आजम के फिल्मांकन के दौरान दोनों के बीच रिश्ते में खटास आ गई।

इतना ही नहीं उन्होंने एक चौंकाने वाला खुलासा और भी किया है जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दिलीप कुमार ने लिखा है कि मधुबाला के पिता ने उनकी प्रस्तावित शादी को एक बिजनेस वेंचर में बदलने की कोशिश की थी। यही वो कारण था जिस वजह से उनकी शादी कभी नहीं हो पाई।

मधुबाला ने बाद में किशोर कुमार से शादी की थी। बता दें कि अताउल्ला खान ने इस शादी को मंजूरी नहीं दी थी। मधुबाला के निधन के बाद उनकी एक मित्र ने कहा था कि उनके पिता मधुबाला की कब्र पर रोज जाते और रोते थे। ऐसा लगता था जैसे वो आत्मग्लानी से भरे हुए थे। बता दें कि लंबी बीमारी के बाद मधुबाला ने 23 फरवरी 1969 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Posted By: Sudeep Mishra

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस