दूरदर्शन पर बीआर चोपड़ा की Mahabharat के पु:न प्रसारण से लोगों को पुरानी यादें फिर ताजा कर दी है। जैसे ही रामायण, महाभारत सहित पौराणिक शो के फिर प्रसारण शुरू हुए इनके कलाकारों के बारे में जानने-पढ़ने की जिज्ञासा लोगों में फिर जागी। महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती अपने लंबी चौड़ी कद-काठी के कारण पहचाने गए थे और इस शो से उन्हें खूब पहचान मिली। प्रवीण कुमार सोबती न केवल एक्टर थे बल्कि एक एथलीड और बीएसएफ के जवान भी रह चुके हैं।

महाभारत शो में कास्ट होने से पहले वह एथलीट ही थी। वह एशिया के नंबर वन खिलाड़ी रह चुके हैं। उन्होंने हैमर और डिस्क थ्रो में कमाल कर चुके हैं। 60 और 70 के दशक में भारतीय एथलिट्स में उन्होंने खूब शानदार प्रदर्शन किया था। यही नहीं वह बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के पूर्व जवान भी हैं। वह 1967 में अर्जुन अवॉर्ड भी पा चुके हैं।

1966 के एशियन गेम्स में भारत ने एथलेटिक्स में 11 मेडल जीते थे जिसमें 5 गोल्ड, 5 ब्रोंज मेडल्स थे। सोबती ने इनमें से दो मेडल हासिल किए थे। यही नहीं बैंकॉक में एशियाड में उन्होंने डिस्क थ्रो में गोल्ड मेडल हासिल किया था। उन्होंने हैमर थ्रो में ब्रोंज भी पाया था। 1970 में भी अगले टूर्नामेंट में गोल्ड जीते थे। 1974 में उन्होंने तेहरान में सिल्वर मेडल जीता था।

एथलिट के रूप में उनका यह सफर यहीं खत्म नहीं हुआ। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में भी खूब अच्छा प्रदर्शन किया। किंग्सटन कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने 1966 में हैमर थ्रो सिल्वर हासिल किया था। उनके क्रेडिट में 1968 और 1972 में दो ओलंपिक पार्टिसिपेशन है।

बीआर चोपड़ा की महाभारत में भीम के रोल के लिए एक्टर की तलाश में परेशान थे। उन्होंने मजबूत और लंबी कद-काठी का एक्टर चाहिए था। उनके एक दोस्त ने ही यह जानकारी दी कि बीआर चोपड़ा उनसे मिलना चाहते है। उन्हें देखते ही भीम के रोल के लिए फाइनल कर लिया। बता दें कि चाचा चौधरी में साबू का किरदार भी प्रवीण ने ही निभाया है। वे 50 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close