Mr. India Turns 35: अनिल कपूर और दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की फिल्म मिस्टर इंडिया साल 1987 में रिलीज हुई थी। यह उस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक है। और आज के समय में भी यह फिल्म क्लासिक बनी हुई है। यह फिल्म शेखर कपूर के निर्देशन में बनी थी। इस फिल्म को बोनी कपूर द्वारा निर्मित किया गया था। उस समय सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में सुपरहीरो धर्मेन्द्र की हुआ करती थी। लेकिन मिस्टर इंडिया 1987 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई थी। यह ब्लाॅकबस्टर फिल्म अभी भी लोगों के दिलों में ताजा है और इसके डायलाॅग आज भी लोगों को याद है।

ये है मिस्टर इंडिया की 10 दिलचस्प बातें

1. अनिल कपूर ने अपनी फिल्म मिस्टर इंडिया में अरुण वर्मा के रुप में शानदार भूमिका निभाई थी। लेकिन क्या आप जानते है कि शुरुआत में यह रोल अमिताभ बच्चन को ऑफर किया गया था लेकिन उन्होंने इसकी स्क्रिप्ट को ठुकरा दिया था। फिर यह फिल्म राजेश खन्ना को दी गई लेकिन उन्होंने भी इसके लिए मना कर दिया। आखिर में यह फिल्म अनिल कपूर को दी गई।

2. फेमस लेखक जोड़ी सलीम-जावेद की मिस्टर इंडिया आखिरी फिल्म थी। इसके पहले वे 1980 के दशक की शुरुआत में ही अलग हो गए थे लेकिन इस फिल्म के लिए वे फिर साथ आ गए थे।

3. इस फिल्म में मोगैंबो के रोल के लिए अनुपम खेर को लिया जा रहा था लेकिन डायरेक्टर शेखर कपूर एक ऐसे शख्स को जानते थे जो डराने वाला लगे और वो थे अमरीश पुरी।

4. काटे नहीं कटते ये दिन ये रात गाने में श्रीदेवी के लुक को उनकी पिछली फिल्म जानबाज के लुक की तरह ही रखा गया था।

5. इस फिल्म की शूटिंग 350 दिनों से ज्यादा चली थी और उस समय फिल्म का कुल बजट 3.80 करोड़ रुपये था।

6. फिल्म में सारी चीजें रियल टाइम में शूट की गई है। पोस्ट प्रोडक्शन में कुछ भी नहीं किया गया था। स्पेशल इफेक्ट्स से लेकर फाइट सीक्वेंस तक सब रियल टाइम में शूट था।

7. शुरु में मोगैम्बो का किरदार स्क्रिप्ट का हिस्सा नहीं था लेकिन एक स्पीकर पर अमिताभ बच्चन की आवाज सुनने के बाद यह आइडिया आया।

8. फिल्म में अभिनेता आफताब शिवदासानी भी कई अनाथ बच्चों में से एक थे। वे उस समय एक बाल कलाकार के रुप में थे।

9. इस फिल्म की फेमस लाइन मोगैम्बो खुश हुआ जावेद अख्तर द्वारा बनाई गई थी।

10. मिस्टर इंडिया फिल्म की कहानी एच जी वेल्स की ‘द इनविजिबल मैन’ से ली गई थी।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close