Patriotic Songs: देश इस साल 26 जनवरी को 71वां Republic Day मनाने की तैयारी कर रहा है। इस खास दिन के करीब आते ही एक गर्व का एहसास होता है। देशभक्ति की भावना लेकर आने वाले यह दिन धूमधाम से मनाया जाता है और विशेष बात यह है कि इस मौके पर हर कोई देशभक्ति के गीत बजाता, गाता और गुनगुनाता है। यहां ऐसे ही देशभक्ति के दस गानों की लिस्ट दी जा रही हैं जिन्हें सुनकर गर्व महसूस होगा और आप जोश महसूस करेंगे।

ऐ मेरे वतन के लोगों

एक ऐसा गीत जो आज भी हर भारतीय को गुदगुदा सकता है। लता मंगेशकर की आवाज में भावनात्मक ट्रैक अमर हो गया और 1962 के चीन-भारतीय युद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय सैनिकों को सम्मानित करने के लिए गाया गया था। यह गाना आज भी बेहद लोकप्रिय है।

ऐ वतन (राजी)

शंकर एहसान लॉय के इस गीत के बोल गुलजार ने लिखे गए हैं। आलिया भट्ट और विक्की कौशल का यह गाना राष्ट्र के लिए गर्व की भावना पैदा करने के लिए तैयार है।

संदेशे आते हैं (बॉर्डर)

जेपी दत्ता की फिल्म बॉर्डर का यह ट्रैक जवानों के प्यार और रिश्तों के जुड़ाव की सुंदर भावना को बताता है जो सीमा पर देश की सेवा के लिए जुटे हुए हैं। गीतकार जावेद अख्तर ने इस गाने को लिखा और संगीत अनु मलिक ने तैयार किया था।

जय हो (स्लमडॉग मिलियनेयर)

साल 2009 में एआर रहमान को ऑस्कर में दिलाने वाला यह गीत भारतीयों का पसंदीदा रहा है और अभी भी दिलों में बसता है। गुलजार और तन्वी के लिखे इस गीत के बिना गणतंत्र दिवस का जश्न अधूरा है।

कंधों से मिलते हैं कंधे (लक्ष्य)

रितिक रोशन की फिल्म लक्ष्य का यह ट्रैक 26 जनवरी को हर भारतीय गाकर सैनिकों के समर्पण को नमन कर सकता हैं। यह गाना हर भारतीय की एकजुटता और जवानों के जोश को दिखाता है।

तेरी मिट्टी (केसरी)

अक्षय कुमार की 2019 की फिल्म केसरी के इस गाने में दिल को छूने वाली धुन देशभक्ति का जज्बा पैदा करेगी। इस गाने को बी प्राक ने तैयार किया है और बोल मनोज मुंतशिर के हैं।

मेरा रंग दे बसंती चोला (द लीजेंड ऑफ भगत सिंह)

हमारे देशों के स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का सम्मान करते हुए यह गाना सोनू निगम ने गया है। इस गाने को सुनकर आंखों में आंसू आ जाएंगे।

चक दे! इंडिया

प्रेरणा और उत्साह से भरपूर शाहरुख खान की फिल्म का यह टाइटल ट्रैक आपको अपने सभी सपनों और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने की इच्छा पैदा करेगा। इस गीत को सुखविंदर सिंह, सलीम मर्चेंट, मैरिएन डी'क्रूज ने गाया है।

ऐसा देश है मेरा (वीरजारा)

लता मंगेशकर, उदित नारायण, गुरदास मान और प्रीता मजूमदार द्वारा गाया गया गीत भारत की कृषि सम्पन्ना को बताता है। शाहरुख खान और प्रिटी जिंटा स्टारर यह गाना खूब जोश से भर देगा।

मां तुझे सलाम (वंदे मातरम)

एआर रहमान के उन अनगिनत दिल को छूने वाले ट्रैक में से एक है जो किसी भी भारतीय को देशभक्ति से भर सकता है। हर भारतीय के सच्चे देशभक्ति को छूने वाले इस गाने के बिना यह त्योहार अधूरा है।

Posted By: Sonal Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020