रमेश सिप्पी की शोले को भारतीय सिनेमा के इतिहास में अब तक की सबसे महान फिल्मों में से एक माना जाता है। सभी पात्रों में से एक विशेष नाम है जिसे कोई भी कभी नहीं भूल सकता है और वह है गब्बर सिंह। इस फिल्म में Dharmendra और अमिताभ बच्चने जैसे कलाकार थे और उनके बीच एक्टर अमजद खान को फिल्म में इस किरदार को निभाने के लिए बहुत प्रशंसा मिली। हालांकि, शोले की शूटिंग के दौरान उनका शुरुआती सफर काफी कठिन था। अमजद खान की बहुत ही मधुर आवाज थी जिसकी वजह से क्रू मेंबर्स उनसे नाखुश थे।

ऐसा इसलिए है क्योंकि वे गब्बर सिंह के किरदार के लिए भारी आवाज चाहते थे। अगर खबरों की मानें तो उन्हें लगभग फिल्म से बाहर कर दिया गया था लेकिन उन्हें अपने किरदार में फिट होने के लिए बाद में अभ्यास करने का मौका दिया गया। आखिरकार अमजद खान ने कई दिनों तक रिहर्सल के बाद शोले की शूटिंग शुरू की। एक बार स्टार कास्ट फिल्म के लोकप्रिय दृश्य को फिल्मा रहा था जिसमें बसंती यानी हेमा मालिनी को गब्बर और उसके लोगों के सामने नाचने के लिए मजबूर किया गया था।

इस सीन के अनुसार, गब्बर सिंह ने बसंती को अपने प्रेमी वीरू यानी धर्मेंद्र की जान बचाने के लिए नाचने के लिए मजबूर किया। अमजद खान अपने किरदार में इतना तल्लीन थे कि उन्होंने हेमा मालिनी के हाथ बहुत सख्त तरीके से पकड़ रखे थे जिसके कारण हेमा को कई दिनों तक दर्द सहना पड़ा। जब धर्मेंद्र को इस बारे में पता चला, तो वह अमजद खान से नाराज हो गए। बाद में भी उन्होंने माफी मांगी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हालांकि अमजद खान शोले की मेकिंग के आखिर तक धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन सहित सभी के साथ दोस्त बन गए।

अजमद खान के इस रोल को लेकर एक और बात कही जाती है कि उनका पॉपुलर डायलॉग कितने आदमी थे... को फिल्माने के लिए उन्हें 40 रीटेक देने पड़े थे। 40 बार फिल्माने के बाद इसमें से एक सीन को फाइनल किया गया था।

शोले 1975 में रिलीज हुई थी जिसे सलीम-जावेद ने लिखा था। जब फिल्म रिलीज हुई तो इसे निगेटिल क्रिटिकल रीव्यूज मिले लेकिन माउथ पब्लिसिटी से यह बॉक्स ऑफिस हिट रही। इसने देशभर के कई थिएटर्स में लगातार शो के साथ रिकॉर्ड तोड़े और मुंबई के मिनरवा में तो यह लगातार 5 साल तक चली।

Posted By: Sonal Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस