आधा साल गुजर गया... और 2019 को फिल्मी दुनिया के लिहाज से देखें तो बीता हुआ हिस्सा कमाल का रहा है। बीत छह महीनों में सात फिल्मों ने जबरदस्त कमाई करते हुए 100 करोड़ के आंकड़े को पार किया। हिट तो कई फिल्में रहीं लेकिन कुछ ऐसी रहीं जिन्होंने चौंकाया है। यह सिलसिला 'उरी' से शुरू हुआ और 'कबीर सिंह' तक चला है, जानिए ऐसी ही फिल्मों के बारे में....

'उरी'

2016 में हुईं सर्जिकल स्ट्राइक्स को केवल 25 करोड़ के बजट में बनाया गया था। निर्देशक आदित्य धर तक को यह अंदाजा नहीं था कि फिल्म 244.06 करोड़ रुपए कमाएगी। धीरे-धीरे कमाई शुरू की और लंबे समय यह कमाती रही। साल की पहली सफलता थी जिसने चौंकाया था।

गली बॉय

रैप कल्चर पर बनी इस फिल्म का विषय ही इस देश के लिए अनोखा था। संगीत पर बनने वाली फिल्में जब स्ट्रगल कर रही हों तो युरोपीय कल्चर को झंडा उठाती इस फिल्म की सफलता तो दूर की कौड़ी लगती थी। रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की जोड़ी ने इस सफलता को मुमकिन किया। जोया अख्तर की इस फिल्म ने 139.38 करोड़ रुपए कमाए और सभी को चौंका दिया।

बदला

स्पेनिश क्राइम थ्रिलर 'द इनविजिबल गेस्ट' का यह हिंदी रूपांतरण लोगों को इतना आकर्षित करेगा, जरा अंदाजा जानकारों को नहीं था। अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की जोड़ी ने अपनी पुरानी सफलता (पिंक) को और बड़ा किया। इस फिल्म ने कुछ ही दिनों की दौड़ में 88.02 करोड़ रुपए कमाए।

द ताशकंद फाइल्स

छोटी बजट की मामूली फिल्म जिसमें कोई बड़ा सितारा नहीं और मात्र चार करोड़ में बन गई। लग रहा था कि एक हफ्ते में ही यह सिनेमाघरों से बाहर होगी, लेकिन तीन सप्ताह तक यह कमाई करती रही। 16.75 करोड़ रुपए इसने कमाए। निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ने 318.75 फीसद मुनाफा कमाया और सुपरहिट साबित हुई।

कबीर सिंह

बुरे दौर से गुजर रहे शाहिद कपूर की इस फिल्म की शुरुआत के बारे में जानकार बोले थे कि आठ करोड़ रुपए भी मिल जाएं तो बहुत है। यह फिल्म पहले ही दिन 21 करोड़ की कमाई कर लाई। पहले दिन से इसने अपनी कमाई से चौंकाना शुरू किया जो यह क्रम आज तक जारी है। फिल्म का 200 करोड़ से आगे निकलना तय है जबकि एक समय इस कुल कमाई को अधिकतम 60 से 70 करोड़ के बीच समझा जा रहा था। ब्लॉकबस्टर है यह इस साल की जो 2019 की सबसे बड़ी हिट साबित होने वाली है। अंदाजा तो लोग 300 करोड़ पार करने का भी लगाने लगे हैं।