Bollywood में हर साल लाखों एंट्री की कोशिश करते हैं। फिल्मी दुनिया में आने का रास्ता ना तो आसान है ना खुद को बनाना.... और फिर शिखर पर बने रहना भी खूब मुश्किल है। लोग यहां आते तो हैं लेकिन उन्हें चमक-धमक से गायब होने में भी वक्त नहीं लगता। ऐसे ही कुछ सितारे हैं जो इस फिल्मी नगरी में आते ही छा गए और उन्होंने ऐसा मुकाम हासिल किया जो हर किसी को नहीं मिलता लेकिन फिर ऐसे गायब हुए कि पैसे-पैसे को मोहताज हो गए। हालात ये हो गए कि कुछ को भीख तक मांगना पड़ी।

अपनी सफलता और बुलंदियों के दिनों में कभी ऐशो आराम और चाहने वालों के बीच रहने वाले यह सितारे अपनी जिंदगी के दूसरे हिस्से में तंगी और अकेलेपन में जिए और कुछ तो ऐसे ही दुनिया छोड़ गए। ऐसे कलाकारों की जब बात आती है तो इनमें कईं नाम सामने आ जाते हैं।नजर डालते हैं कुछ उदाहरणों पर...

AK Hangal

इस लिस्ट में पहला नाम है एके हंगल का। 'शोले' के 'रहीम चाचा' ने कई बड़ी फिल्मों में काम किया और अपनी एक्टिंग से फिल्म जगत में नाम कमाया। उन्होंने अपने दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ भी फिल्मों में काम किया। लेकिन अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में वो मुफलिसी से जिए और जब वो बीमार हुए तो उनके बेटे के पास उनके इलाज के लिए पैसे तक ना थे। तब अमिताभ बच्चन ने 20 लाख रुपए देकर उनकी मदद की।

Bharat Bhushan

यह नाम सुनते ही उस एक्टर का चेहरा याद आ जाता है जो 'आनंद मठ', 'मिर्जा गालिब' और 'बरसात की रात' जैसी फिल्मों में नजर आया था। बेहद नर्म स्वभाव के नजर आने वाले भारत भूषण ने कईं बड़ी और नामी फिल्मों में में काम किया और 40 के दशक के बड़े स्टार थे। लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें सुरक्षा गार्ड के तौर पर भी काम करना पड़ा। 1992 में एक किराए के घर में उनकी तंग हालातों में मौत हो गई।

Parveen Bobby

आज भी जब टीवी पर परवीन बॉबी की फिल्में आती हैं तो उन्हें देखकर यूं लगता है कि उन्हें शायद ही कोई गम रहा हो। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कभी पर्दे पर अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरने वाली यह एक्ट्रेस अपने घर में तन्हाई में मौत की नींद सो गई। वो एक दिमागी बीमारी से जूझ रहीं थीं और 'दीवार', 'नमक हलाल', 'अमर अकबर एंथनी' जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी यह एक्ट्रेस 2005 में अपने घर में मृत मिली थी।

Rajendra Kumar

अपने दौर के मशहूर और संजीदा एक्टर राजेंद्र कुमार ने अपने फिल्मी करियर में कईं बड़ी फिल्में कीं। लेकिन इसके बावजूद एक वक्त ऐसा भी आया जब उनकी माली हालत बिगड़ने लगी और उन्हें अपना घर तक बेचना पड़ा।

Satish Kaul

सतीश कौल ने भी काफी फिल्मों में काम किया लेकिन आखिर के दिनों में उन्हें भी बेहद बुरे दिन देखने पड़े। वो इतने बुरे हालात में थे कि उनके पास खुद के इलाज के लिए पैसे तक ना थे। जब जनवरी 2019 में यह खबर सामने आई तो पंजाब सरकार ने उन्हें 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी थी।

Mahesh Anand

महेश आनंद का नाम सुनकर शायद आपको याद आए या ना आए लेकिन आपको अगर विश्वात्मा, शहंशाह जैसी फिल्मों में नजर आने वाले एक विलेन के बारे में कहें तो शायद याद कर पाएंगे। महेश आनंद ने एक वक्त में हिंदी फिल्मों में एक खतरनाक विलेन को रोल निभाया लेकिन अंत में उनकी लाश घर में काफी बुरी हालत में मिली।

Pooja Dadwal

पूजा डडवाल का नाम हाल के दिनों में ही सामने आया था जब वो सड़क पर मिली थीं। कभी सलमान खान के साथ फिल्मों में काम कर चुकी यह एक्ट्रेस टीबी से पीड़ित थी और इलाज के पैसे तक ना थे। ऐसे में सलमान ने उनका इलाज करवाया और अब वो मुंबई की एक चॉल में रहकर जिंदगी गुजार रही हैं।

Posted By: Sudeep mishra

fantasy cricket
fantasy cricket