NetFlix, Amazon Prime Video जैसे तमाम ओटीटी प्लेटफॉर्म्स अब भारतीय Web Series में पैसा लगाने में किसी तरह की कोई कंजूसी नहीं बरत रहे हैं। बड़े बजट की फिल्मों के समान ही वेब सीरीज में पूंजी लगाई जा रही है। Akshay Kumar और सैफ अली खान जैसे बड़े - बड़े सितारों को इनमें लिया जा रहा है। जाहिरतौर पर यह पूंजी निवेश इसलिए है कि भारतीय दर्शक बढ़ाए जा सकें। ऐसा हो भी रहा है। बीते तीन - चार महीनों में लॉकडाउन के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर तादाद में नए दर्शक आए हैं। मनोरंजन का यह नया विकल्प भारतीयों को रास आ रहा है।

सितारे भी खुश हैं क्योंकि उन्हें खूब पैसा यहां से मिल रहा है। पेश है भारत में बनी कुछ महंगी वेब सीरीज की लिस्ट...

Sacred Games - पहली सफल वेब सीरीज का तमगा इसे दे सकते हैं। 8 एपिसोड के पहले सीजन में सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दिकी ने काम किया और यह खूब तारीफ हासिल करने वाला रहा। 'फैंटम' बैनर तले इसे बनाया गया और इसका बजट लगभग 100 करोड़ रुपए था। प्रचार पर ही करीब 40 करोड़ खर्च किए गए थे।

The End - Akshay Kumar की पहली वेब सीरीज होगी। पिछले साल अनाउंस हुई थी। कहा जा रहा है कि 90 करोड़ रुपए तो अक्षय कुमार को ही दिए गए हैं। अंदाजा लगा सकते हैं कि कितना पैसा इस पर बहेगा।

Inside Edge - अमेजन प्राइम वीडियो की पहली इंडियन ओरिजनल सीरीज थी। इसमें विवेक ओबेरॉय और रिचा चड्ढा ने काम किया था। क्रिकेट की पृष्ठभूमि पर इसे बनाया गया। दो करोड़ रुपए हर एपिसोड पर खर्च हुए थे और प्रचार पर भी पैसा बहा। इस तरह 45 करोड़ इसके लिए प्राइम वीडियो ने खर्चे।

Breathe - ब्रीद के दोनों सीजन महंगा सौदा थे। पहले सीजन में आर माधवन और दूसरे सीजन में अभिषेक बच्चन लीड में थे। बजट के बारें में तो कभी कुछ नहीं बताया गया लेकिन यह जरूर रहा कि 20 करोड़ तो इनके प्रचार में खर्च हुए।

Paatal Lok - अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन में बनी इस वेब सीरीज को 21 करोड़ के बजट में बनाना था लेकिन यह 23 करोड़ में पूरा हुई। तीन करोड़ रुपए इसके प्रचार में खर्च हुए। यह हिट भी रही।

Posted By: Sudeep Mishra

  • Font Size
  • Close