लोग अगर तारीफ कर रहे होते तो यह संभव ही नहीं था कि 'भारत' की कमाई दो दिन में 20 करोड़ रुपए से कम हो जाए। माना कि ईद की छुट्टी का इसे फायदा मिला था और पहले दिन इसे 42.30 रुपए की कमाई हुई थी। दूसरे दिन छुट्टी नहीं थी, फिर भी फिल्म गुरुवार को 31 करोड़ कमा लाई थी। छुट्टी तो शुक्रवार को भी नहीं थी लेकिन कमाई में लगभग 9 करोड़ रुपए की गिरावट आई और केवल 22.20 करोड़ रुपए इसे मिले। साफ जाहिर है जब इसे तारीफों से बूस्ट मिलना था, नहीं मिला। शनिवार बेहद नाजुक स्थिति में आ गया है। शनिवार को हर हाल में 25 करोड़ से ज्यादा कमाई होना चाहिए।

जानकार मानकर चल रहे थे कि इसका शतक तीन दिन में पूरा हो जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं। तीन दिन के बाद इसकी कुल कमाई 95.50 करोड़ रुपए है। कुल मिलाकर मामला यह है कि लागत अभी बाहर नहीं आई है। दो दिन बुरी स्थिति में भी यह फिल्म 35 करोड़ तो ले ही आएगी। इसे 4700 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है। टिकटों के भाव अभी भी ज्यादा हैं। मेकर्स का जल्द से जल्द पैसा रिकवर करने की इच्छा है।

समीक्षाओं में इसे खुलकर तारीफ नहीं मिली। सोशल मीडिया पर भी केवल सलमान के फैन इसका गुणगान कर रहे हैं। 'भारत' फिल्म का निर्देशन अली अब्बास ज़फर का है। तब्बू, जैकी श्रॉफ, दिशा पाटनी की एक-दो मिनट की झलक इसमें दिखती है। नोरा फतेही को फिर भी ज्यादा जगह मिली और सुनील ग्रोवर पर पूरी तरह से टिकी है। 'भारत' में अली अब्बास ज़फर, सलमान खान और कटरीना कैफ तीनों ही तीसरी बार साथ काम कर रहे हैं। अतुल अग्निहोत्री की रील लाइफ प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड और टी-सीरीज द्वारा निर्मित यह फ़िल्म इस साल सलमान की पहली रिलीज है। अब वीकेंड पर उम्मीद की जा रही है कि फिल्म 150 करोड़ के पार होगी। ऐसा होता है तो इसका सलमान की बड़ी हिट फिल्मों शामिल होना तय है। 200 करोड़ अभी काफी दूर हैं, इस बार में अगले हफ्ते ही कुछ कहा जा सकता है।

Posted By: Sudeep mishra