Amitabh Bachchan: दिल्ली हाई कोर्ट ने अपने एक अंंतरिम आदेश में कहा कि अब महानायक अमिताभ बच्चन के नाम, उनकी तस्वीर और आवाज का इस्तेमाल करने से पहले अनुमति लेना होगी। अमिताभ बच्चन की ओर से इस मांग के साथ याचिका दायर की गई थी, जिस पर शुक्रवार को हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया। हाई कोर्ट में दायर याचिका में अपने नाम, छवि, आवाज और व्यक्तित्व विशेषताओं की सुरक्षा की मांग करते हुए महानायक अमिताभ बच्चन ने चिंता जताई थी। कोर्ट में अमिताभ की ओर से जाने-माने वकील हरीश साल्वे पेश हुए और पक्ष रखा। यह मामला न्यायमूर्ति नवीन चावला की अदालत में सुना गया।

यह है पूरा मामला

दरअसल अमिताभ बच्चन का नाम, आवाज और पर्सनैलिटी का कुछ कंपनियां गलत तरीके से इस्तेमाल कर रही थीं। एक्टर ने अपनी याचिका में कहा है कि जो लोग उनके नाम का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। कमर्शियल इंडस्ट्री को उन पर कंट्रोल करना चाहिए। सोशल मीडिया पर अमिताभ बच्चन के नाम एक लाॅट्री एड भी चल रहा है, जहां प्रमोशवल बैनर पर उनकी फोटो भी लगी हुई है। इसके अलावा इस पर केबीसी का लोगो भी लगा हुआ है। यह बैनर किसी ने लोगों को भ्रमित करने के लिए बनाया है। जिसे लेकर अमिताभ ने याचिका दायर की। अमिताभ बाॅलीवुड में अपनी शानदार फिल्मों के लिए कई नेशनल अवाॅर्ड जीत चुके हैं। अमिताभ फिलहाल कौन बनेगा करोड़पति का 14वां सीजन होस्ट कर रहे हैं। अमिताभ ने केबीसी के कुल 12 सीजन होस्ट किए हैं। ये सभी सीजन सुपरहिट रहे हैं। बीच में एक सीजन शाहरुख खान ने भी होस्ट किया था। इसके बाद से लगातार केबीसी को अमिताभ बच्चन ही होस्ट कर रहे हैं।

कई गानों में दे चुके हैं अपनी आवाज

अमिताभ बच्चन कई फिल्मों में गीत भी गा चुके हैं। उन्होंने फिल्न लावारिस में गाया मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है काफी पाॅपुलर हुआ था। इसके अलावा फिल्म जादूगर का गाना पड़ोसन अपनी मुर्गी को से अमिताभा ने सभी को अपनी आवाजा का दीवाना बना दिया था। वहीं फिल्म नटवरलाल में अमिताभ बच्चन की आवाज में गाया गीत आज भी बच्चों को काफी पसंद आता है। साल 2007 में अमिताभ बच्चन और जिया खान स्टारर फिल्म निशब्द में भी रोजाना जिये रोजाना मारे गाने को भी बिग बी ने अपनी आवाज दी थी।

Posted By: Ekta Sharma

  • Font Size
  • Close