Amitabh Bachchan Pan Masala brand । फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन ने विवाद के बीच पान मसाला ब्रांड के साथ अपना करार खत्म कर दिया है और साथ ही उन्होंने सफाई दी है कि उन्हें नहीं पता था कि यह "सरोगेट विज्ञापन के तहत" था। गौरतलब है कि सरोगेट विज्ञापन ऐसे विज्ञापन को कहा जाता, जिसका इस्तेमाल प्रतिबंधित उत्पादों जैसे सिगरेट और शराब को दूसरे पर बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। अमिताभ बच्चन ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है, जब एक राष्ट्रीय तंबाकू विरोधी संगठन ने उनसे विज्ञापन अभियान से दूरी बनाने की अपील की थी। साथ ही बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर उनके फैन्स के बीच इस विज्ञापन को लेकर काफी आलोचना हो रही थी। अमिताभ बच्चन के कार्यालय की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अमिताभ बच्चन ने खुद को ब्रांड से दूर कर लिया है। "विज्ञापन प्रसारित होने के कुछ दिनों बाद अमिताभ बच्चन ने ब्रांड से संपर्क किया और बीते सप्ताह इससे दूरी बना ली।"

अमिताभ ने विज्ञापन के पैसे भी लौटाए

आधिकारिक बयान में यह भी कहा गया है कि जब अमिताभ बच्चन ब्रांड से जुड़े थे, तो उन्हें पता नहीं था कि यह सरोगेट विज्ञापन के तहत कवर किया गया था, अमिताभ बच्चन ने इस ब्रांड के साथ अनुबंध समाप्त कर दिया और साथ ही प्रमोशन के लिए मिली पूरी राशि भी वापस लौटा दी है।

शेखर सालकर ने अमिताभ को लिखा था पत्र

अमिताभ बच्चन द्वारा पान मसाले का विज्ञापन छोड़ने से पहले उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। इस बारे में राष्ट्रीय तंबाकू उन्मूलन संगठन के अध्यक्ष शेखर सालकर को एक पत्र लिखा गया था, जिसमें कहा गया था कि पान मसाला नागरिकों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। जब अमिताभ पल्स पोलियो अभियान के लिए सरकारी ब्रांड एंबेसडर हैं, ऐसे में उन्हें तुरंत पान मसाला विज्ञापनों को छोड़ देना चाहिए। शेखर साल ने अपने पत्र में यह भी लिखा कि तंबाकू बंद करने के क्षेत्र में काम कर रहे एक गैर सरकारी संगठन के सदस्य के रूप में मैं लंबे समय से काम कर रहा हूं और मैं शाहरुख खान, अजय देवगन, रणवीर सिंह और ऋतिक रोशन जैसे अभिनेताओं के पान मसाला प्रोडक्ट के विज्ञापन करने से दुखी और उत्तेजित हूं। इनके विज्ञापन करने से छात्रों में तंबाकू का उपयोग बढ़ा है।

प्रशंसक को अमिताभ बोले थे, मैं क्षमा प्रार्थी हूं

बीते महीने जब अमिताभ बच्चन से उनके एक फैन्स ने पूछा था कि उन्होंने पान मसाला ब्रांड का विज्ञापन क्यों चुना तो इस बारे में अमिताभ बच्चन ने खुद सोशल मीडिया पर जवाब देते हुए कहा था कि मैं क्षमाप्रार्थी हूं। अगर किसी को किसी व्यवसाय में अच्छा मिल रहा है, तो किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि हम उससे क्यों जुड़ रहे हैं। हां, अगर कोई व्यवसाय है, तो हमें उसमें अपने व्यवसाय के बारे में भी सोचना होगा। अब आपको लग रहा है कि मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था, लेकिन हां ऐसा करने से मुझे पैसे भी मिलते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey