Happy Birthday Neetu Singh: 70 के दशक की चुलबुली एक्ट्रेस नीतू सिंह का 8 जुलाई को जन्मदिन है। 8 साल की उम्र से फिल्मों में काम करने वालीं नीतू सिंह का असली नाम हरनीत कौर सिंह है। 15 साल की उम्र में नीतू सिंह ने फिल्म 'रिक्शावाला' से बतौर लीड एक्ट्रेस बॉलीवुड में डेब्यू किया था। हालांकि, उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी। इस फिल्म में नीतू के अपोजिट रणधीर कपूर थे। करियर के शुरुआती दिनों में लगातार फ्लॉप फिल्में देने वाली नीतू ने 'यादों की बारात' फिल्म में डांसर का किरदार निभाया था। इस फिल्म का गाना 'लेकर हम दीवाना दिल' सुपरहिट हुआ और नीतू को कई फिल्मों में लीड रोल मिले।

नीतू और ऋषि की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। फिल्म 'बॉबी' की शूटिंग के दौरान ऋषि ने पहली बार नीतू को देखा था। ऋषि कपूर को उनकी सादगी बहुत पसंद आई थी। ऋषि और नीतू पहली बार फिल्म 'जहरीला इंसान' में नजर आए थे। रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म के सेट पर ऋषि ने नीतू को खूब सताया था। इसके बाद वे शूटिंग के लिए विदेश चले गए। विदेश से टेलीग्राम के जरिए ऋषि ने नीतू से अपने प्यार का इजहार किया था। उस वक्त ऋषि ने नीतू से कहा था कि-'ये सिखणी बड़ी याद आती है'।

इंडस्ट्री में ऋषि और नीतू के अफेयर की खबरें फैल गईं। इस दौरान राज कपूर ने ऋषि से साफ कह दिया था कि, अगर वो नीतू से प्यार करते हैं तो शादी करें। इसके बाद 1979 में ऋषि और नीतू ने शादी कर ली। इनकी शादी की सबसे मजेदार बात यह थी कि, नीतू अपने भारी लहंगे की वजह से बेहोश हो गई थी। वहीं, ऋषि अपने आस-पास मौजूद लोगों की भीड़ को देखकर घबरा गए और वो भी बेहोश हो गए थे।

आम लव स्टोरी की तरह ऋषि कपूर और नीतू सिंह की लव स्टोरी में भी कई मोड़ आए। कपूर खानदान में बहुओं के लिए कुछ सख्त नियम हैं, जिन्हें नीतू ने बखूबी निभाया। शादी के बाद जब नीतू से फिल्में छोड़कर ग्रहणी बनने के लिए कहा गया तो उन्होंने बिना कुछ बोले कपूर खानदान की परंपरा को स्वीकार लिया। नीतू वे अगली साइन की हुई फिल्मों के एडवांस पैसे भी लौटा दिए थे। इस बात पर विवाद हुआ कि कपूर खानदार ने उनसे जबरदस्ती फिल्में छुड़वाई हैं। हालांकि, इस पर भी वे पति के साथ खड़ी रहीं और मीडिया को बताया कि उन्होंने खुद फिल्में छोड़ने का फैसला लिया है।

Posted By: Sushma Barange