बॉलीवुड एक्ट्रेस किरण खेर का 14 जून को जन्मदिन है। चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र से सांसद किरण खेर फिलहाल फिल्मों से दूर हैं। 14 जून 1955 को पंजाब में जन्मीं किरण ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत छोटे पर्दे और थियेटर से की थीं। बैडमिंटन की अच्छी खिलाड़ी रहीं किरण ने दीपिका पादुकोण के पिता प्रकाश पादुकोण के साथ नेशनल लेवल तक बैडमिंटन खेला हैं। किरण खेर की पहली शादी गौतम बेरी से हुई थी, लेकिन दोनों का रिश्ता 5 साल में ही खत्म हो गया। गौतम बेरी से तलाक के बाद किरण ने अनुपम खेर से शादी कर ली।

तलाक के बाद कर ली अनुपम खेर से शादी

बता दें कि, किरण और अनुपम यूनिवर्सिटी के समय से एक-दूसरे को जानते थे। गौतम बेरी से शादी के बाद किरण खेर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए स्ट्रगल कर रही थीं। इसी दौरान किरण की मुलाकात एक बार फिर अनुपम खेर से हुई। उस समय अनुपम भी काम की तलाश में थे। रिपोर्ट के अनुसार, किरण और अनुपम खेर नादिरा बब्बर के एक प्ले में कार करने के लिए कलकत्ता जा रहे थे। उसी दौरान दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया। साल 1985 में दोनों ने अपने-अपने पार्टनर से तलाक लेकर आपस में शादी कर ली। किरण का गौतम बेरी से एक बेटा भी है, जो उन्हीं के साथ रहता है और उसकना नाम सिकन्दर खेर है।

फिल्मी सफर

किरण ने साल 1973 में आई पंजाबी फिल्म 'असर प्यार दा' से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। इसके बाद 1990 में वे निर्देशक श्याम बेनेगल की हिन्दी फिल्म 'सरदारी बेगम' में नजर आईं। इस फिल्म के लिए उन्हें स्पेशल जूरी अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इसी तरह साल 2002 में रिलीज हुई फिल्म 'देवदास' में किरण ने शानदार एक्टिंग की और दर्शकों के दिल में खास जगह बनाने में सफल रहीं। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। इसके बाद वे 2004 में रिलीज हुई फिल्म 'मैं हूं ना' में भी नजर आई थीं।

छोटे पर्दे पर एक्टिव किरण

किरण खेर फिल्मों के साथ छोटे पर्दे पर भी काफी एक्टिव हैं। उन्होंने कई टेलीविजन शो में काम किया हैं, इनमें प्रतिमा, गुब्बारे, इसी बहाने शामिल हैं। इसके अलावा वे इंडियाज गॉट टैलेंट शो में जज की भूमिका में भी नजर आ चुकी हैं।

किरण खेर को मिल चुके हैं इतने अवॉर्ड

फिल्म सरदारी बेगम के लिए साल 1997 में किरण को नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इसी तरह फिल्म बारीवाली के लिए साल 2000 में किरण को नेशनल फिल्म अवॉर्ड बेस्ट एक्ट्रेस से भी नवाजा जा चुका है। साल 2003 IIFA बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस और साल 2006 में फिल्म रंग दे बसंती के लिए किरण को स्टार स्क्रीन अवॉर्ड बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Posted By: Sushma Barange