Happy Birthday Madhur Bhandarkar: बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर्स, प्रोड्यूसर और स्क्रिप्ट राइटर में से एक मधुर भंडारकर 26 अगस्त को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। 26 अगस्त 1968 को जन्मे मधुर भंडारकर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता है। फिल्म 'ट्रैफिक सिग्नल' के लिए मधुर ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। फिल्मों में आने से पहले मधुर एक वीडियो कैसेट लाइब्रेरी में काम किया करते थे।

एक रिपोर्ट के अनुसार, मधुर मुंबई के खार में स्थित एक वीडियो कैसेट लाइब्रेरी में काम करते थे। इस दौरान मधुर भंडारकर को फिल्मों के एक बड़े संग्रह का उपयोग करने का मौका मिला और इसके माध्यम से उन्होंने फिल्म-निर्माण का अध्ययन किया था। फिल्म डायरेक्शन में बहुत सिखने के बाद मधुर ने राम गोपाल वर्मा के सहायक के रूप में भी काम किया। इस दौरान उन्होंने साल 1995 में आई फिल्म 'रंगीला' में एक छोटी सी भूमिका भी निभाई।

मधुर ने बनाई हैं ये हिट फिल्में

बता दें कि, मधुर भंडारकर अपनी ज्यादातर फिल्मो में बॉलीवुड की स्टार एक्ट्रेस को ही लीड रोल में रखते है। इनमें 'चांदनी बार, सत्ता, पेज 3, कॉर्पोरेट, फैशन और हिरोइन शामिल हैं। मुधर की इन फिल्मों में तब्बू, रवीना टंडन, कोंकणा सेन, बिपाशा बासु, प्रियंका चोपड़ा और करीना कपूर जैसी बड़ी एक्ट्रेस ने काम किया है। इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया।

दूसरी फिल्म को मिले 4 अवॉर्ड

निर्देशक के रूप में मधुर की पहली फिल्म त्रिशक्ति 1999 में आई थी, जो कि फ्लॉप रही। इसके दो साल बाद मधुर ने साल 2001 में तब्बू के साथ 'चांदनी बार' फिल्म बनाई। इस फिल्म को दर्शकों और क्रिटिक्स दोनों ने खूब सराहा। मधुर भंडारकर की फिल्म चांदनी बार को चार राष्ट्रीय पुरस्कार मिले। इतना ही नहीं मधुर की इस फिल्म ने बेस्ट सोशल फिल्म का अवार्ड भी जीता था।

विवादों में भी रहे हैं मधुर

फिल्मों के साथ ही साथ मधुर भंडारकर कुछ विवादों की वजह से भी सुर्खियों में रहे हैं। साल 2004 में मुंबई के वर्सोवा पुलिस थाने मॉडल प्रीति जैन ने मधुर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। प्रीति ने आरोप लगाता था कि मधुर ने फिल्मों में काम देने की बात कर 1999 से 2004 के बीच उनके साथ कई बार शारीरिक संबंध बनाए थे। हालांकि, इस मामले में कोर्ट ने उन्हें राहत दे दी थी।

Posted By: Sushma Barange

  • Font Size
  • Close