Happy Birthday Sridevi: :बॉलीवुड में श्रीदेवी का नाम एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय से लाखों लोगों के दिल में अपनी खास पहचान बनाई है। श्रीदेवी का मूल नाम श्रीयम्मा यंगर हैं, जिनका जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपटी में हुआ था। 24 फरवरी 2018 को दुबई के होटल में बाथटप में डूबने से उनकी मौत हो गई थी।

तमिल फिल्मों में किया काम

श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरूआत महज चार वर्ष की उम्र में एक तमिल फिल्म से की थी। वर्ष 1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिण भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया। इसके बाद बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने करियर की शुरुआत तमिल फिल्म मुंदरू मुदिची से की। साल 1977 में प्रदर्शित तमिल फिल्म 16 भयानिथनिले की व्यावसायिक सफलता के बाद श्रीदेवी रातों रात स्टार बन गईं।

पहली फिल्म रही थी फ्लॉप

हिंदी फिल्मों में बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरुआत वर्ष 1979 में प्रदर्शित फिल्म सोलहवां सावन से की थी। लेकिन, फिल्म असफल होने के बाद श्रीदेवी हिंदी फिल्म उद्योग छोड़ दक्षिण भारतीय फिल्मों की ओर लौट गईं। वर्ष 1983 में श्रीदेवी ने एक बार फिर फिल्म हिम्मतवाला के जरिये हिंदी फिल्मों का रुख किया। फिल्म की सफलता के बाद बतौर अभिनेत्री वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल रहीं।

इन फिल्मों में किया बेहतरीन काम

साल 1983 में श्रीदेवी की फिल्म सदमा रिलीज हुई, जो कि कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन उनकी एक्टिंग की लोगों ने जमकर तारीफ की। लाखों फैन आज भी ऐसा मानते हैं कि यह श्रीदेवी के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में एक है। साल 1986 में प्रदर्शित फिल्म नगीना श्रीदेवी के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्म में श्रीदवी ने इच्छाधारी नागिन का किरदार निभाया। इस फिल्म में उनपर फिल्माया गीत मैं तेरी दुश्मन दुश्मन तू मेरा... में उन्होंने जबरदस्त डांस किया था। इसके बाद साल 1987 में आई फिल्म मिस्टर इंडिया श्रीदेवी की सबसे सफल फिल्म साबित हुई।