मुंबई। हिंदी फिल्‍मों के जानेमाने अभिनेता ओम पुरी का शुक्रवार सुबह 66 वर्ष की उम्र में दिल का दौरान पड़ने से निधन हो गया है। उनका पार्थिव शरीर उनके आवास पर रखा गया है जहां बॉलीवुड की जानी-मानी हस्तियां व उनके प्रशंसक उनके अंतिम दर्शन को पहुंच रहे हैं। उनका अंतिम संस्कार शाम 6 बजे ओशिवारा इलेक्ट्रिक शवदाह गृह में किया जाएगा।

ओम पुरी भारतीय फिल्‍म जगत के जानेमाने अभिनेता थे और उनका पैरेलल सिनेमा में बड़ा योगदान था। उनके निधन पर एक्‍टर राजा मुराद ने गहरा दुख जताते हुए कहा है कि यह फिल्‍म जगत के लिए बड़ा नुकसान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ओम पुरी के निधन पर दुख जताया है।

18 अक्‍टूबर 1950 को हरियाणा अंबाला शहर में जन्‍मे ओम पुरी का पूरा नाम ओम राजेश पुरी था। उन्‍होंने हिंदी के अलावा मराठी, पंजाबी, कन्‍नडा, और हॉलीवुड की फिल्‍मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया था।

यह भी पढ़ेंः RIP : अभिनेता नहीं, रेल ड्राइवर बनना चाहते थे ओम पुरी

200 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम कर चुके ओम पुरी ने 1976 में मराठी फिल्‍म घासीराम कोतवाल के साथ सिनेमा जगत में कदम रखा था। हालांकि बॉलीवुड में उनका पदार्पण 1980 में आई हिंदी फिल्‍म आक्रोश से हुआ जिसे काफी पसंद किया गया था। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था।

उन्‍हें सिनेमा में उनके योगदान के लिए देश के चौथे सबसे बड़े सम्‍मान पद्मश्री से भी सम्‍मानित किया जा चुका है साथ ही उन्‍हें अर्ध सत्‍य के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के अलावा कई फिल्‍मों के लिए फिल्‍मफेयर अवॉर्ड भी मिल चुके हैं।

ओम पुरी ने 1993 में नंदिता पुरी से शादी की लेकिन दोनों ने 2013 में अपने रास्‍ते अलग कर लिए। ओम और नंदिता का एक बेटा है इशान पुरी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस