गूगल सर्च इंजन पर 2020 में भारतीयों ने बॉलीवुड की तीन हस्तियों को सबसे अधिक सर्च किया। तीनों फीमेल हैं। सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली इन महिलाओं में रिया चक्रवर्ती, कनिका कपूर और अंकिता लोखंडे शामिल हैं। एक्‍ट्रेस रिया चक्रवर्ती को जून माह में एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत की खबर के बाद तेजी से सर्च किया जाने लगा था। रिया के नाम को लेकर सोशल मीडिया पर कई ट्रेंड्स भी चले थे। बाद में एनसीबी की ड्रग जांच आदि में भी रिया का नाम सामने आने पर वह चर्चाओं में थीं। दूसरे नंबर पर गायिका कनिका कपूर हैं। इस साल के शुरुआती महीनों में कनिका तब सुर्खियों में आईं थीं, जब वे कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद खुद को आइसोलेट ना करते हुए लोगों से मिल जुल रहीं थीं और लखनऊ में संक्रमण का खतरा बहुत बढ़ गया था। तीसरे नंबर पर अभिनेत्री अंकिता लोखंडे को बहुत सर्च किया गया। अंकिता को भी सुशांत के कारण ही सर्च किया गया। रिया से पहले अंकिता ही सुशांत की गर्लफ्रेंड हुआ करती थीं। बाद में दोनों के रास्‍ते अलग हो गए थे। लेकिन सुशांत की मौत के बाद अंकिता ने टीवी पर लगातार सुशांत को लेकर बातें कीं और उसके परिवार के लोगों से भी मुलाकात की। इसे लेकर जनता के बीच अंकिता की संवेदनशील इमेज बन गई थी।

2020 एक चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है जिसने वैश्विक आबादी के धैर्य और दृढ़ संकल्प का परीक्षण किया है। वैश्विक महामारी के साथ दुनिया पर कहर बरपा रहा है और आर्थिक मंदी का कारण बन रहा है, भारतीय, दुनिया के बाकी हिस्सों की तरह, अपने सभी 'ज्वलंत सवालों' के लिए Google के पास गए। भारत में सबसे अधिक जिन लोगों को सर्च किया गया उनमें दसवें स्थान पर कंगना रनोट रहीं। सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद कंगना सोशल मीडिया में काफ़ी सक्रिय हुईं। सुशांत की मौत के बाद नेपोटिज़्म और बॉलीवुड में ग्रुपिज़्म पर कंगना ने तीख़े प्रहार किये थे। देश और समाज से जुड़े मुद्दों को लेकर वो लगातार मुखर रहीं।

महाराष्ट्र सरकार से सीधे टकराव और मुंबई में उनके दफ़्तर में बीएमसी द्वारा अवैध निर्माण के आरोप में तोड़फोड़ की घटना के चलते कंगना सुर्खियों में रहीं। अमिताभ बच्चन इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं। अमिताभ को भी जुलाई में कोरोना संक्रमण हुआ था और वो कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे थे। इसके अलावा बिग बी केबीसी 12 और अपनी फ़िल्म गुलाबो सिताबों के लिए सर्च में रहे। साल 2020 की सबसे बड़ी क्षतियों में सुशांत सिंह राजपूत का जाना शामिल है, जिनका निधन 14 जून को हुआ था।

सुशांत के केस की सीबीआई जांच चल रही है और इस केस में सुशांत की गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती मुख्यारोपी हैं। गूगल सर्च में रिया सातवें स्थान पर रहीं। रिया प्रवर्तन निदेशालय और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की जांच के केंद्र में भी रहीं। सुशांत की पूर्व गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे सबसे अधिक सर्च किये गये लोगों की सूची में नौवें स्थान पर रहीं। अंकिता ने सुशांत का न्याय दिलवाने की मांग को लेकर सोशल मीडिया के ज़रिए ज़ोरदार उपस्थिति दर्ज़ करवायी थी।

Posted By: Navodit Saktawat