मुंबई। शास्त्रों के अनुसार ग्रहों के बुरे प्रभाव को रत्न धारण कर कम किया जा सकता है। कई लोग ये मानते हैं कि रत्न धारण करने से सफलता मिलती है, वहीं कुछ लोग इससे इत्तेफाक नहीं रखते। लेकिन, ना सिर्फ आम इंसान बल्कि सेलेब्स भी रत्नों की शक्ति एवं ग्रहों के अच्छे और बुरे प्रभाव को मानते हैं। चाहे वह सदी के महानायक अमिताभ बच्चन हो या फिर बॉक्स ऑफिस के सुल्तान सलमान खान, ये सेलेब्स भी किस्मत चमकाने के लिए रत्नों का सहारा लेते हैं।

अमिताभ बच्चन

कहते हैं रत्‍नों में चमत्‍कारिक शक्‍त‍ियां होती हैं। कहा जाता है कि अगर ये किसी को सूट कर जाए तो उसे बादशाह बना देते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार अमिताभ बच्चन ने दो रत्न नीलम और पन्ना पहने रखा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नीलम शनि ग्रह का रत्न है। ये रत्न इतना प्रभावी है कि जो भी इसे पहनता है, ये रत्न उसे कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचा देता है। बिग बी ने पन्ना भी पहना है, ये बुध ग्रह का रत्न है। ये रत्न समाज में मान और सम्मान दिलाता है। ऐसा कहा जाता है कि बिग बी की कंपनी एबीसीएल जब दिवालिया हो गई थी, तब उन्होंने नीलम पहना और उसके बाद ही उन्हें कौन बनेगा करोड़पति होस्ट करने का ऑफर आया।

करीना कपूर खान

एक्ट्रेस करीना कपूर खान भी रत्नों की शक्ति में विश्‍वास करती हैं। करीना ने अपने हाथों में लाल मूंगा पहन रखा है। ऐसा माना जाता है कि मूंगा पहनने से अच्छी किस्मत और अच्छी सेहत मिलती है। मूंगा के अलावा करीना कपूर मोती भी पहनती हैं।

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए शिल्पा शेट्टी को काफी मेहनत करनी पड़ी थीं। ऐसा माना जाता है कि पुखराज रत्न ने शिल्पा शेट्टी की तकदीर बदल दी। कहा ये भी जाता है कि शिल्पा शेट्टी ने जब पुखराज रत्न पहना, तो वो यूके में बिग ब्रदर शो जीत गई और दुनियाभर में मशहूर हो गई।

ऐश्‍वर्या राय बच्चन

ऐश्‍वर्या राय बच्चन भी रत्नों में विश्‍वास करती हैं। ऐश्‍वर्या ने भी अपने दाहिने हाथ में नीलम पहना हुआ है। इस रत्न ने उनकी किस्मत चमकाने का काम किया है। नीलम के साथ ही ऐश्‍वर्या ने हीरा भी पहना है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हीरा शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और ग्लैमर वर्ल्ड में कामयबी दिलाता है।

सलमान खान

बॉलीवुड के दंबग सलमान खान ने हाथ में जो ब्रेसलेट पहन रखा है, वो उनका लकी चार्म है। सलमान खान के ब्रेसलेट में जो फिरोजा रत्न जड़ा है, जो उनकी जीवन में सफलता लेकर आया है। इसके साथ ही कोर्ट-कचहरी के मामले में भी उन्हें राहत मिली है।

एकता कपूर

एकता कपूर को ज्योतिष और रत्नों की शक्ति पर बहुत विश्‍वास है। एकता कपूर ने गुड लक के लिए मूंगा जड़ी दो-दो अंगूठियां पहन रखी हैं। मूंगा लाल रंग का होता है और मंगल ग्रह को दर्शाता है। अच्छी सेहत और दमदार कम्युनिकेशन स्किल के लिए इसे पहना जाता है।

Posted By: Sushma Barange

fantasy cricket
fantasy cricket