Happy Birthday Mahesh Babu:साउथ के सुपरस्टार अभिनेता महेश बाबू 9 अगस्त को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। महेश बाबू की फैन फॉलोविंग का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि, उनकी कई फिल्में सौ करोड़ कमाई का आकड़ा पार कर चुकी हैं। उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि, इंडस्ट्री में महेश बाबू के नाम से फेमस एक्टर का असली नाम महेश घट्टामनेनी हैं। उनका खुद की एक प्रोडक्शन हाउस भी है, जिसका नाम जी. महेश बाबू एंटरटेनमेंट पी.वी.टी. लिमिटेड है।

परिवार और पढ़ाई...

महेश बाबू का जन्म 9 अगस्त 1975 को चेन्नई, तमिलनाडू में हुआ था। उनके पिता कृष्णा घट्टामनेनी भी एक एक्टर रह चुके हैं। उनकी मां का नाम इंदिरा देवी है। महेश बाबू ने अपनी स्कूली शिक्षा चेन्नई के सेंट बेड एंग्लो इंडियन हाई सेकेंडरी स्कूल से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई भी चेन्नई के ही लोयोला कॉलेज से पूरी की। उनकी दो बड़ी बहन और एक छोटी बहन है, जिनके नाम पद्मावती, मंजूला, प्रियदर्शिनी है। उनके दो भाई हैं, जिनके नाम रमेश बाबु और नरेश हैं।

करियर...

महेश बाबू ने बतौर बाल कलाकार 9 फिल्मों में काम किया हैं। इसके बाद उन्होंने अपने पिता के कहने पर काम छोड़ दिया और अपनी पढ़ाई पर फोकस किया। पढ़ाई पूरी होने तक कई महेश बाबू ने किसी फिल्म में काम नहीं किया। इसके बाद महेश बाबू ने अपने करियर की शुरुआत 1999 में आई फिल्म 'राजा कुमारुदु' से की थी। इस फिल्म में उनके साथ प्रीति जिंटा नजर आईं थीं। इस फिल्म के लिए महेश बाबू को नंदी अवार्ड फॉर बेस्ट मेल डेब्यू भी मिला था। इसके बाद उन्होंने 2001 में आई फिल्म 'मुरारी' में काम किया। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की बहुत तारीफ हुआ और उन्हें नंदी विशेष जूरी पुरस्कार दिया गया। इसके बाद महेश बाबू ने कई हिट फिल्में दी, उनका ये सफर आज भी जारी है।

लव स्टोरी...

महेश बाबू ने बॉलीवुड अभिनेत्री नम्रता शिरोडकर से 10 फरवरी 2005 में शादी की। रिपोर्ट के अनुसार नम्रता शिरोडकर ने 1993 में फेमिना मिस इंडिया का टाइटल जीता था। इसके बाद उन्होंने साल 1998 में आई सलमान खान और ट्विंकल खन्ना की फिल्म 'जब प्यार किसी से होता है' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उनकी यह फिल्म तो फ्लॉप रही थी, लेकिन इसके बाद नम्रता के पास काम के ऑफर आते रहे। पहली फिल्म के बाद नम्रता ने साल 2000 में तेलुगू फिल्म वामसी साइन की। इस फिल्म में उनके साथ लीड रोल में महेश बाबू थे। महेश बाबू को पहली मुलाकात में ही नम्रता से प्यार हो गया था। फिल्म की शूटिंग खत्म होने तक दोनों एक दूसरे को दिल दे बैठे थे। बता दें कि नम्रता उम्र में महेश से 4 साल बड़ी हैं। नम्रता और महेश बाबू 4 साल तक रिलेशन में रहने के बाद शादी के बंधन में बंध गए।

अवार्ड...

महेश बाबू से शादी के बाद नम्रता ने फिल्मों से दूरी बना लीं, लेकिन वे सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहती हैं। वे अक्सर महेश बाबू और अपने दोनों बच्चों बेटी सितारा और बेटा गौतम कृष्णा की फोटो शेयर करती रहती हैं। अपने करियर में अब तक महेश बाबू कई पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं। महेश बाबू को 8 नंदी अवार्ड, 5 फिल्मफेयर, 3 सिनेमा अवार्ड, 3 साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड और एक इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकेदमी अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।