Sushant Rajput Live Updates: बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में एक्ट्रेस Rhea Chakraborty द्वारा दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को फैसला सुरक्षित रखा। सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को गुरुवार तक लिखित जवाब देने को कहा है।

करीब 3 घंटे तक चली मैराथन सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है। सीबीआई की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि रिया चक्रवर्ती इस मामले में पीड़िता हैं या आरोपी है या शिकायतकर्ता, यह हमें नहीं पता है लेकिन रिया ने जिस दिन सु्प्रीम कोर्ट में केस की ट्रांसफर की याचिका दायर की, उस वक्त तक उसके खिलाफ मुंबई में कोई मुकदमा लंबित नहीं था। मुंबई पुलिस के हलफनामे से लगता है कि वह मानकर चल रही है कि सुशांत राजपूत ने आत्महत्या की है। मुंबई पुलिस बिना किसी एफआईआर के यह एक्सरसाइज कर रही थी।

रिया चक्रवर्ती को बलि का बकरा बनाया जा रहा: दीवान

रिया चक्रवर्ती के वकील श्याम दीवान ने कहा कि रिया सुशांत से प्यार करती थी और सुशांत की मौत के बाद से सदमे में हैं। उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है और बलि का बकरा बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार को जीरो पर FIR दर्ज करने का अधिकार था। मुंबई पुलिस मामले की पहले से ही जांच कर रही थी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दबाव के चलते पटना में एफआईआर दर्ज की गई। 38 दिनों बाद पटना में दर्ज एफआईआर में पक्षपात होने का अंदेशा है। सुप्रीम कोर्ट ने दीवान से पूछा कि आप चाहते हैं कि इस मामले की जांच सीबीआी करे? इसके जवाब में श्याम दीवान ने कहा कि पहले इस मामले को मुंबई पुलिस को सौंपा जाए, सीबीआई जांच बाद की बात है।

संघीय ढांचे को खत्म करने का प्रयास: सिंघवी

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इस मामले में संघीय ढांचे को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। बिहार पुलिस को जांच करने का अधिकार नहीं है। उन्हें जीरो पर एफआईआर दर्ज कर इस मामले को मुंबई पुलिस को सौंपना चाहिए था। बिहार में एफआईआर दर्ज करना गलत है। एक ट्रांसफर याचिका को लेकर ऐसा मामला आज तक नहीं देखा है। बिहार में चुनाव होने वाले हैं इसलिए यह सब हो रहा है। जिस राज्य में घटना हुई हो, वह राज्य सरकार सीबीआई जांच की मांग करे तो हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट सीबीआई जांच का आदेश दे सकता है। यह भी सवाल है कि क्या एकल पीठ किसी भी मामले को एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर कर सकती है?

राजनीतिक दबाव बिहार नहीं, बल्कि महाराष्ट्र में: सिंह

बिहार सरकार की तरफ से वकील मनिंदर सिंह ने कहा कि पटना में FIR दर्ज करना जरूरी था। यह पता लगाना जरूरी है कि सुशांत की हत्या हुई थी या उसने आत्महत्या की। मुंबई पुलिस ने तो इतने दिनों बाद भी FIR दर्ज नहीं की। राजनीतिक दबाव बिहार नहीं, बल्कि महाराष्ट्र में है। इसी वजह से एफआईआर दर्ज नहीं की गई। महाराष्ट्र सरकार क्या छुपाना चाह रही है। जब तक छानबीन पूरी नहीं हो जाती और रिपोर्ट सौंप नहीं दी जाती तब तक मुकदमे को ट्रांसफर करने की याचिका दाखिल नहीं की जा सकती।

परिवार ने सीबीआई से कहा, सुशांत का मर्डर हुआ:

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में रोज नए खुलासे हो रहे हैं। सोमवार को इस मामले में बड़ा मोड आया जब उनके परिवार ने CBI को दिए बयान में कहा कि सुशांत ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि उनकी हत्या की गई है।

सीबीआई ने सोमवार को इस मामले में सुशांत राजपूत के पिता केके सिंह और उनकी बहन से फरीदाबाद में पूछताछ की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुशांत के पिता ने कहा कि सुशांत ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि उनकी हत्या की गई है। सुशांत की बहन ने कहा कि सीबीआई को सुशांत केस को आत्महत्या के लिए उकसाने के लिए नहीं, बल्कि हत्या के नजरिए से जांच करनी चाहिए। सुशांत के परिजनों ने आरोप लगाया कि सुशांत के शव की वीडियोग्राफी क्यों नहीं की गई। इसके अलावा सुशांत के गले पर जो निशान था, वह भी संदिग्ध लग रहा है। वह निशान फंदे का नहीं लग रहा है, इस मामले में विस्तार से जांच क्यों नहीं की गई।

सुशांत के पिता द्वारा Rhea और Shruti को भेजे गए WhatsApp मैसेज वायरल:

Rhea Chakraborty ने कुछ दिनों पहले WhatsApp चैट के स्क्रीनशॉट शेयर कर यह जताया था कि सुशांत राजपूत के अपनी बहन के साथ रिश्ते अच्छे नहीं थे। अब सुशांत राजपूत के पिता KK Singh द्वारा Rhea Chakraborty और पूर्व बिजनेस मैनेजर Shruti Modi को किए गए WhatsApp मैसेज के स्क्रीनशॉट सामने आए हैं।

बताया जाता है कि ये मैसेज 29 नवंबर 2019 के है। इनमें सुशांत के पिता रिया चक्रवर्ती को मैसेज कर अपने बेटे से बात करवाने को कह रहे हैं। सुशांत के पिता ने रिया को भेजे मैसेज में लिखा, 'जब तुम जान गए हो कि मैं सुशांत का पिता हूं तो बात क्यों नहीं की। आखिर बात क्या है? फ्रेंड बनकर उसका देखभाल और इलाज करवा रही हो तो मेरा भी फर्ज बनता है कि सुशांत के बारे में सारी जानकारी मुझे भी रहे। इसलिए कॉल कर मुझे भी सारी जानकारी दो।'

Sushant के पिता ने पूर्व मैनेजर Shruti Modi को भी मैसेज किया था। उन्होंने लिखा, 'मैं जानता हूं कि सुशांत के सारे काम और उसे भी तुम देखती हो। वह किस स्थिति में है, इसके लिए बात करना चाह रहा था। सुशांत से बात हुई थी तो वह कह रहा था कि मैं बहुत परेशान हूं। अब तुम सोचो कि एक पिता को कितनी चिंता होगी उसके लिए। इसलिए तुमसे बात करना चाह रहा था। अब तुम बात नहीं कर रही हो तो मुंबई जाना चाहता हूं। फ्लाइट का टिकट भेज दो।'

सुशांत सिंह राजपूत को 14 जून को मुंबई स्थित अपने फ्लैट पर मृत पाया गया था। उसने फांसी लगाकर जान दी थी। मुंबई पुलिस मामले की जांच कर रही थी। इसके बाद सुशांत के पिता द्वारा पटना में एफआईआर दर्ज कराने के बाद बिहार पुलिस की टीम भी जांच के लिए मुंबई पहुंची थी। बिहार सरकार ने इसके बाद सीबीआई जांच की सिफारिश की थी, जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकार लिया था।

सिद्धार्थ पिठानी से ED ऑफिस में पूछताछ:

सुशांत सिंह राजपूत के करीबी दोस्त सिद्धार्थ पिठानी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया। सिद्धार्थ इसके लिए ED ऑफिस पहुंच चुका है और उससे पूछताछ शुरू हो चुकी हैं।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020