बॉलीवुड के चमकते सितारे सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) का आज (गुरुवार) जन्मदिन है। सुशांत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में हुआ था। राजपूत ने अपने करियर की शुरुआत स्टार प्लस के सीरियल 'किस देश में है मेरा दिल' (2008) से की। उसके बाद जी टीवी के शो 'पवित्र रिश्ता' (2009-11) में मुख्य भूमिका में नजर आए। सुशांत इसके अलावा रियलटी शो जरा नचके दिखा (सीजन-2) और झलक दिखला जा-4 के प्रतिभागी भी रहे। राजपूत ने टीवी के बाद जल्द दी फिल्मों की तरफ रूख कर लिया। 2013 में उनकी पहली फिल्म 'काई पो छे' रिलीज हुई। इसके बाद शुद्ध देसी रोमांस, डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी,केदारनाथ, छिछोरे जैसी फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई। साल 2016 में आई फिल्म एम.एस.धोनी- द अनटॉल्ड स्टोरी में उन्होंने पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका निभाई। यह मूवी हिट साबित हुई और सुशांत सिंह को काफी सराहा गया। एक्टर की आखिरी फिल्म दिल बेचारा है जो उनके निधन के बाद रिलीज हुई। टीवी सीरियल और बॉलीवुड में हिट फिल्में दे रहे सुशांत सिंह राजपूत 14 जून 2020 को मुंबई के ब्रांदा स्थित अपने घर में मृत मिले थे। करीब 8 महीने और 221 दिन बाद भी सुशांत का केस किसी मुकाम तक नहीं पहुंचा है। ऐसे समझे कहां तक पहुंचा सुशांत का केस।

डेढ़ महीने बाद हुई पहली एफआईआर

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत की जांच मुंबई पुलिस कर रही थी। पुलिस ने 30 से अधिक लोगों से पूछताछ की लेकिन एफआईआर दर्ज नहीं की। एक्टर की मौत के डेढ़ महीने बाद 26 जुलाई को उनके पिता केके सिंह ने पटना में रिया चक्रवर्ती और पांच अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। अभिनेता के पिता ने रिया के खिलाफ पैसे लेने और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया था। वहीं मुंबई पुलिस ने इस मामले में सिर्फ एक्सीडेंटल डेथ रिपोर्ट दर्ज किया था।

मुंबई और बिहार पुलिस में बड़ा विवाद

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) केस में बिहार और महाराष्ट्र पुलिस के बीच बड़ा विवाद भी देखने को मिला था। बिहार में एफआईआर दर्ज होने के बाद चार अधिकारियों को जांच के लिए भेजा गया। इसके बाद जांच को आगे बढ़ाने आईपीएस विजय कुमार को मुंबई भेजा गया। लेकिन बीएमसी ने पूरी टीम को नियमों के विरुद्ध क्वारंटीन कर दिया। इस मामले में फिर बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडे ने कड़ा विरोध किया था। वहीं आरोप लगा कि मुंबई पुलिस ने बिहार पुलिस का जांच में सहयोग नहीं किया। पटना पुलिस को ऑटो में घूमते हुए तक देखा गया। जबकि मुंबई पुलिस ने पटना पुलिस की जांच को गलत माना था। उनका कहना था कि पटना पुलिस ने अगर शिकायत ली है तो कानूनन उसे जीरो नंबर की एफआईआर मान हमें ट्रांसफर कर चाहिए।

प्रवर्तन निदेशायल ने मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया

सुशांत (Sushant) मामले में प्रवर्तन निदेशायल ने 31 जुलाई को मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की। एक्टर के पिता केके सिंह ने 25 जुलाई को उनके बेटे के बैंक खाते से 15 करोड़ रुपए निकाले जाने का आरोप लगाया था। साथ ही सुशांत सिंह के अकाउंट से लेन-देन की जांच शुरू हुई। जांच में सामने आया कि रिया चक्रवर्ती और उनके छोटे भाई शौविक अभिनेता के साथ तीन कंपनियों के डायरेक्टर थे।

केस में सामने आया आदित्य ठाकरे का नाम

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) केस में राजनीति भी देखने को मिली। बीजेपी के कई नेताओं ने इस केस में आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) को जोड़ दिया। सांसद नारायण राणे एक्टर की राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान के साथ दुष्कर्म व हत्या होने का खुलासा किया था। राणे ने कहा था कि महाराष्ट्र सरकार आरोपियों को बचाने की कोशिश कर रही है। साथ ही उन्होंने आदित्य के ड्रग्स टेस्ट कराने की मांग भी की थी।

बॉलीवुड दो खेमों में बंटा

सुशांत के सुसाइड का असर फिल्म उद्योग में भी देखने को मिला। कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने करन जौहर (Karan Johar) सहित कई बड़े एक्टर्स पर नेपोटिज्म (Nepotism) का आरोप लगा दिया। जौहर को काफी आलोचानों का सामना भी करना पड़ा। वह कई महीनों तक गायब रहे। वहीं सलमान खान सहित कई बड़े सितारों को लेकर सोशल मीडिया पर गुस्सा देखने को मिला। यहां तक संजय दत्त, आलिया भट्टा और आदित्य रॉय कपूर की फिल्म सड़क-2 के ट्रेलर को 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डिसलाइक कर दिया।

सुशांत के ड्रग लेने की बात आई सामने

सुशांत के केस में ड्रग्स एंगल की एंट्री देखने को मिली। रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के ड्रग्स कनेक्शन से जुड़ी चैट सामने आई है। अभिनेत्री ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के सामने खुद के ड्रग्स लेने की को कबूल लिया। वहीं रिया के भाई शौविक ने एनसीबी के सामने ड्रग खरीदने को स्वीकार कर लिया। सुशांत के पूर्व मैनेजर सैमुएल मिरांडा से भी ड्रग खरीदने की बात मान ली थी। वहीं रिया ने जांच में 25 अन्य बॉलिवुड सितारों के नाम ड्रग लेने में बताएं। इसके बाद ही दिवंगत एक्टर के केस में बदलाव आ गया। सुसाइड केस की जांच छोड़ यह ड्रग केस पर आ गई। एनसीबी ने इस मामले में दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, सारा अली खान, रकुल प्रीत को समन भेज जांच के पूछताछ के लिए। ड्रग केस में कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिम्बाचिया का नाम सामने आया। भारती के घर से जांच में गांजा बरामद हुआ था। हालांकि बाद में दोनों को जमानत मिल गई। इसके अलावा एक्टर अर्जुन रामपाल का भी नाम इस केस से जुड़ गया है। ड्रग्स कनेक्शन मामले में रिया चक्रवर्ती को 7 अक्टूबर और शौविक को 2 दिसंबर को जमानत मिल गई। 30 दिसंबर को सीबीआई ने कहा कि वह मामले की गहन और पेशेवर तरीके से जांच कर रही है। किसी भी पहलू का खारिज नहीं किया जा सकता। वहीं बॉम्बे हाईकोर्ट ने सुशांत सिंह की तारीफ की। कोर्ट ने उन्हें नेक इंसान और चेहरे से मासूम बताया। हालांकि इतने महीनों बाद सुशांत सिंह राजपूत की मौत से पर्दा नहीं उठ पाया है। एक्टर के घरवालों और दुनिया के लिए उनकी मौत एक रहस्य बन गई है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags