Vikram Gokhale Profile: हिंदी और मराठी फिल्मों के जाने-माने अभिनेता विक्रम गोखले का 82 साल की उम्र में निधन हो गया है। वे पिछले कुछ दिनों से हॉस्पिटल में भर्ती थे। इसी बीच उनके निधन की अफवाह ने काफी जोर पकड़ा। बॉलीवुड के कई सितारों ने उन्हें श्रद्धांजली भी दे दी थी। बाद में उनकी बेटी का बयान सामने आया, जिसमें उन्होंने कहा कि विक्रम गोखले की हालत नाजुक है। वे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं, उनका निधन नहीं हुआ है। वहीं अब खबरें आ रही हैं कि पुणे स्थित हाॅस्पिटल में आखिरी सांस ली है। बता दें कि विक्रम गोखले का नाम दिग्गज अभिनेताओं में शामिल है। उनका जन्म 30 अक्टूबर 1940 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ। विक्रम का परिवार हिंदी सिनेमा में काफी लंबे समय से सक्रिय रहा है।

परदादी ने भी किया हिंदी सिनेमा में काम

बता दें कि विक्रम गोखले की परदादी हिंदी सिनेमा की पहली भारतीय आर्टिस्ट थीं। साथ ही उनकी दादी भी हिंदी सिनेमा में चाइल्ड आर्टिस्ट रह चुकी हैं। साल 1913 में उनकी दादी ने फिल्म मोहिनी भस्मासुर में अभिनय किया था। इस फिल्म का निर्देशन फादर ऑफ इंडियन सिनेमा के दादा साहेब फाल्के ने किया था।

Actor Vikram Gokhale 'critical, on life support', says daughter, refuting  rumours of death | Deccan Herald

इतना ही नहीं उनके पिता चंद्रकांत भी दिग्गज थियेटर आर्टिस्ट थे। विक्रम अभिनेता होने के साथ-साथ समाजसेवी भी थे। उन्होंने की साल पहले एक संगठन बनाया था। जिसमें वे अपाहिज सिपाहियों, बच्चों और जरूरतमंद लोगों की चीजें उपलब्ध कराते थे।

Vikram Gokhale Passes Away: Ajay Devgn mourns his demise, Tributes pour in  | PINKVILLA

अमिताभ बच्चन के हैं खास दोस्त

विक्रम गोखले ने 1960 के दशक में मराठी थिएटर नाटकों के साथ एक अभिनेता के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। बाद में उन्होंने कई मराठी और हिंदी सिनेमा में एक शानदार कलाकार के रूप में अपनी पहचान बनाई। साल 1971 में उन्होंने अमिताभ बच्चन की फिल्म परवाना के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। बाद में वे कई हिट फिल्मों में नजर आए।

Vikram Gokhale: ज्येष्ठ अभिनेते विक्रम गोखले अत्यवस्थ; पुण्यातील रुग्णालयात  सुरू आहेत उपचार - Marathi News | Vikram Gokhale update: Veteran actor Vikram  Gokhale is critical | Latest ...

अमिताभ ने विक्रम के करियर के शुरुआती दिनों में काफी मदद की थी। बाद में 1990 के दशक के अंत में अमिताभ ने व्यक्तिगत रूप से महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी को एक पत्र लिखा, जब उन्हें पता चला कि गोखले काफी परेशानियों से गुजर रहे हैं। अमिताभ बच्चन और विक्रम गोखले की 55 सालों से भी ज्यादा की गहरी दोस्ती रही है।

Veteran Actor Vikram Gokhale Is Still Alive, Confirms Family Amid Death  Reports

कई फिल्मों और टीवी सीरियल में किया काम

वहीं विक्रम गोखले के फिल्मी जीवन की बात करें तो उनकी मुख्य फिल्में स्वर्ग-नरक, इंसाफ, अग्निपथ, खुदा गवाह, अधर्म, तड़ीपार, आंदोलन, हम दिल दे चुके सनम, भूल-भुलैया, दे दना दन, बैंग-बैंग, अय्यारी, हिचकी और अन्य फिल्में शामिल हैं। इतना ही नहीं विक्रम ने फिल्मों के साथ-साथ टीवी सीरियल में भी काम किया है।

ज्येष्ठ अभिनेते विक्रम गोखले यांची प्रकृती चिंताजनक...उपचाराला प्रतिसाद देत  नसल्याने वाढली चिंता - Bolkya Resha

उन्होंने इंद्रधनुष, उड़ान, क्षितिज ये नहीं, संजीवनी, जीवनसाथी, सिंहासन, मेरा नाम करेगी रोशन और कई वेब सीरीज में भी काम किया है। उन्हें आखिरी बार हाल ही में रिलीज फैमिली एंटरटेनर फिल्म निकम्मा में देखा गया था।

Veteran Hindi And Marathi Actor Vikram Gokhale Dies At 77 - Filmibeat

Posted By: Ekta Sharma

  • Font Size
  • Close