Happy Birthday Saira Banu: 23 अगस्त को अपना जन्मदिन मना रहीं सायरा बानो बॉलीवुड की उन एक्ट्रेस में शुमार है, जिन्होंने न सिर्फ खूबसूरती बल्कि अपनी एक्टिंग से भी लोगों को काफी इंप्रेस किया। सायरा ने महज 17 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की थी। सायरा की पहली बार साल 1961 में आई फिल्म 'जंगली' में नजर आई थी। इस फिल्म में उनके साथ शम्मी कपूर अहम भूमिका में थे। इस फिल्म के लिए सायरा को बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्म फेयर अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया था। इस फिल्म के हिट होने के बाद सायरा की छवि एक रोमांटिक एक्ट्रेस की बन गई थी।

सायरा का जन्म 23 अगस्त, 1944 को भारत में हुआ था। उनकी मां नसीम बानो भी अपने समय की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं। उनके पिता मियां एहसान-उल-हक फिल्म निर्माता थे। उन्होंने मुंबई में 'फूल' और पाकिस्तान में 'वादा' नामक फिल्म बनाई। सायरा का अधिकांश बचपन लंदन में बीता जहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद वह भारत लौटीं। एक इंटरव्यू में सायरा ने बताया था कि 12 साल की उम्र से ही वह अल्लाह से दुआ मांगती थी कि वह उन्हें अम्मी जैसी सफल एक्ट्रेस बन जाए।

करियर के शुरुआती दिनों से ही सायरा मन ही मन दिलीप कुमार को पसंद करने लगी थीं। इस बारे में जब दिलीप कुमार को पता चला, उस वक्त उनकी उम्र 44 साल थी जबकि सायरा महज 22 साल की थीं। दो बार प्यार में नाकामयाब रहे दिलीप कुमार को शुरुआत दिनों में सायरा में कोई दिलचस्पी नहीं थी। उम्र के इस अंतर की वजह से वे सायरा से दूर रहते थे, लेकिन सायरा ने उन्हें प्यार पर यकीन दिलवा ही दिया। इस तरह 11 अक्टूबर 1966 में 22 साल की सायरा ने 44 साल के दिलीप कुमार से शादी कर ली थी।

इन दिनों बीमार है दिलीप कुमार

दिलीप कुमार पिछले काफी वक्त से अल्जाइमर की बीमारी से पीड़ित हैं। पत्नी सायरा बानो उनका एकमात्र सहारा हैं, जो अक्सर उनके पास ही रहती हैं। कई समारोह और फिल्म प्रीमियर के मौके पर दोनों को एक साथ ही स्पॉट किया जाता है। दिलीप कुमार की देखभाल के साथ ही साथ सायरा अपना ज्यादातर वक्त समाज सेवा में गुजार रही हैं।

इन शानदार फिल्मों में किया काम

सायरा ने अपने फिल्मी करियर में कई अच्छी फिल्में दी। इनमें जंगली , शादी, ब्लफ मास्टर, दूर की आवाज, आई मिलन की बेला, अप्रैल फूल, ये जिंदगी कितनी हसीन है, प्यार मोहब्बत, शागिर्द, दीवाना, अमन, पड़ोसन, झुक गया आसमान, आदमी और इंसान, पूरब और पश्चिम, गोपी, बलिदान, विक्टोरिया नं. 203, दामन और आग, आरोप, ज्वार भाटा, पैसे की गुड़िया, दुनिया, फैसला, जैसी फिल्में शामिल है।

Posted By: Sushma Barange

fantasy cricket
fantasy cricket