Charlie Chaplin को कौन नहीं जानता। बच्‍चों से लेकर बड़े तक, हर उम्र और वर्ग के लोग charlie chaplin की एक झलक देखकर पलक झपकते ही पहचान जाते हैं। यह किसी भी कलाकार के लिए सबसे बड़ा कांपलिमेंट है। लेकिन क्‍या आपने चार्ली का वह रूप देखा है जिसमें उनकी कल्‍पना भी कभी जेहन में नहीं आई होगी। आइये हम आपको कुछ ऐसी ही दुर्लभ तस्‍वीरें दिखाते हैं जिन्‍हें देखकर आप कह उठेंगे, क्‍या ये सचमुच चार्ली चैपलिन हैं!

चार्ली के जीवन पर एक नज़र

उनका पूरा नाम सर चार्ल्स स्पेंसर चैपलिन Sir Charles Spencer Chaplin था। उनका जन्‍म 6 अप्रैल 1889 को हुआ था। 25 दिसंबर 1977 को उनका निधन हो गया। हास्य अभिनेता के रूप में पूरे विश्‍व में मशहूर हुए, वह भी तब जब मूक फिल्‍मों का दौर था। इसके अलावा वे फिल्म निर्माता और संगीतकार भी थे।

बचपन गरीबी व अभावों में बीता

चार्ली ने अपने बचपन में गरीबी व अभाव देखे। उनके पिता नहीं थे और मां ने आर्थिक रूप से संघर्ष किया। जब चार्ली 14 साल के थ तबसे ही उन्‍होंने परफार्म करना शुरू कर दिया था। कुछ ही समय बाद वे स्‍टेज पर कॉमेडी एक्‍टर के रूप में काम करने लगे। 19 साल की उम्र में उन्‍हें प्रतिष्ठित फ्रेड कार्नो कंपनी में जगह मिली। यहां से उनके लिए अमेरिका के रास्‍ते खुल गए।

1918 तक दुनिया की ख्‍यात हस्तियों में शुमार

उन्‍हें फिल्‍म इंडस्‍ट्री के लिए एप्रोच किया गया। उन्‍होंने 1914 में की-स्‍टोन स्‍टूडियो के लिए काम भी किया लेकिन बाद में जल्‍द ही उन्‍होंने खुद की मौलिक शैली ईजाद की और अपने अनूठे अंदाज के हास्‍य कलाकार बन गए। वर्ष 1918 तक वे दुनिया की सबसे मशहूर हस्तियों में शुमार हो चुके थे।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket