Avengers Endgame आज यानी 26 अप्रैल को भारत में रिलीज़ हो गई। सुबह छह बजे के करीब ही इसके शो ज्यादातर शहरों में शुरू हो गए थे। किसी भी टिकट बुकिंग एप्प पर नजर डाले तो इसके शो लाल-पीले ही नजर आ रहे हैं। हरा पूरी तरह गायब है... यानी टिकट मिल ही नहीं रहे हैं। कीमतें आसमान पर हैं। 150 रुपए वाले शो 350 रुपए के हैं। ऐसे में पहले दिन भारत में भी वो ओपनिंग इसे हासिल हो सकती है, जो आज तक किसी भारतीय फिल्म को नहीं मिली।

ऐसा माहौल इससे पहले भारत में सिर्फ 'बाहुबली 2' की रिलीज के वक्त था। इस फिल्म को तो 'एवेंजर्स एंडगेम' पहले दिन की कमाई में हरा देगी, बड़ी चुनौती एक फ्लॉप फिल्म है। फ्लॉप फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' ने पहले दिन टिकट खिड़की पर 52.25 करोड़ रुपए कमाए थे, 'एंडगेम' को इससे आगे जाना होगा तब पहले दिन की कमाई का रिकॉर्ड बनेगा। 'बाहुबली 2' 40.50 करोड़ पहले दिन कमाए थे, इससे आगे तो 'एवेंजर्स एंडगेम' आराम से निकल सकती है।

'बुक माय शो' ने ही जो आंकड़ा एडवांस बुकिंग का जारी किया है वो करीब 25 लाख टिकट का है। किसी भी विदेशी फिल्म के लिए भारत में ऐसा आंकड़ा सामने नहीं आया। 'एवेंजर्स' की इस कड़ी के सामने कोई बड़ी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है। इसका फायदा एडवांस बुकिंग पर साफ देखा जा सकता है। कहा जा रहा है कि एक ही दिन में दस लाख से ज्यादा टिकट बिकने का रिकॉर्ड भी इसके नाम हुआ है। भारत में यह चार भाषाओं में रिलीज हुई है, इसे हिंदी, अंग्रेजी, तमिल और तेलुगु में देखा जा सकता है। इसे 2500 से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया जा रहा है l 'एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर' ने 31.30 करोड़ की भारत में ओपनिंग ली थी। तब उसे भारत में 2000 से अधिक स्क्रीन्स में रिलीज़ किया गया। फिल्म ने पहले वीकेंड में 94.30 करोड़ और कुल 227.43 करोड़ रुपए कमाए थे।

कहा जा रहा है कि इस फिल्म को भारत में जो शुरुआत मिलेगी, वो भारतीय सिने इतिहास में शायद ही किसी फिल्म ने देखी हो। विदेशी सुपरहीरोज़ का इंडिया में हमेशा से क्रेज़ रहा है और पिछली बार जब डेढ़ दर्जन सुपरहीरोज़ के साथ फिल्म एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर में आये तो भारत सहित दुनिया भर में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर जमकर कमाई की। मार्वल कॉमिक्स के किरदारों की ये अचंभित कर देने वाली कहानी अब अपने आख़िरी पड़ाव पर है। डायरेक्टर एंथोनी और जो रूसो की यह फिल्म थैनोस के ख़िलाफ़ 'मार्वल सुपरहीरोज़' की आख़िरी जंग है। इस बार भी आयरनमैन, हल्क, कैप्टन अमेरिका, स्पाइडरमैन, थोर, कैप्टन मार्वल और एंटमैन मिल कर धावा बोलेंगे l 'इनफिनिटी वॉर' की तरह रॉबर्ट डाउनी जूनियर), क्रिस इवांस, मार्क रफेलो, क्रिस हेम्सवर्थ, स्कारलेट जोहानसन, जेरेमी रेनर, पॉल रड और ब्री लार्सन जैसे सितारे इसमें हैं।

फिल्म के बजट को लेकर कोई आधिकारिक आंकड़ा तो नहीं है लेकिन कहा जा रहा है कि एंडगेम को बनाने में 350 मिलियन डॉलर तक का खर्च आया है l दावा किया जा रहा है कि ये फिल्म भारत में 300 करोड़ रुपए कमा सकती है।