Cannes Film Festival 2022: 75वां कान्स फेस्टिवल आज 17 मई से शुरू होगा। इस साल भारत को आधिकारिक 'देश के सम्मान' के रूप में घोषित किया गया था, जिसे कान्स फिल्म मार्केट भी कहा जाता है। यह कान्स फिल्म फेस्टिवल के मौके पर आयोजित किया जाता है। इस खास सम्मान के साथ कई भारतीय सेलेब्स पहली बार कान्स 2022 के रेड कार्पेट पर वॉक करते नजर आएंगे। इससे पहले, ऐश्वर्या राय, दीपिका पादुकोण, सोनम कपूर और हिना खान सहित अन्य ने पहले ही कान फिल्म समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करके हमारे देश को गौरवान्वित किया है। मंगलवार को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बॉलीवुड के साथ-साथ टेलीविजन उद्योग की कुछ हस्तियों के नाम लिस्‍टेड किए, जो इस साल अपनी जगह बनाते नजर आएंगे। आइये उन भारतीय हस्तियों पर एक नज़र डालें, जो 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में डेब्यू करेंगी।

5 फिल्‍मों का होगा प्रदर्शन

सेलेब्स के अलावा, नयनतारा, सीबीएफसी प्रमुख प्रसून जोशी, फिल्म निर्माता शेखर कपूर, और संगीतकार रिकी रेज भी अपनी उपस्थिति से इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। भारत 'गोज टू कान्स सेक्शन' में भी पांच फिल्मों का प्रदर्शन करेगा। फिल्म समारोह में, मास्टर फिल्म निर्माता सत्यजीत रे की दुर्लभ फिल्म "प्रतिद्वंदी" की एक नई बहाली भी एक विशेष स्क्रीनिंग में प्रस्तुत की जाएगी। इस साल का कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 17 मई से 26 मई तक चलेगा।

रेड कार्पेट पर चलेंगे ये भारतीय सितारे

आर माधवन

अभिनेता आर माधवन कान्स 2022 के रेड कार्पेट पर चलेंगे। वह रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट के प्रीमियर में शामिल होंगे, जो इसरो के पूर्व वैज्ञानिक और एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायणन के जीवन पर आधारित एक जीवनी पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म का निर्माण माधवन ने किया है और इसे 19 मई को प्रदर्शित किया जाएगा।

हेली शाह

हेली शाह, इश्क मैं मरजावां 2, देवांशी, और इश्क मेरा सूफियाना जैसे शो में अपने काम के लिए जानी जाती हैं। वे पहली बार कान्स 2022 के रेड कार्पेट पर चलेंगी। कान्स फिल्म फेस्टिवल के दौरान हेली की फिल्म काया पलट का पोस्टर अनावरण किया जाएगा। इसमें वह फिल्म के लेखक, निर्माता और अभिनेता राहत काजमी और अभिनेता तारिक खान के साथ नजर आएंगी।

पूजा हेगड़े

पूजा कान्स में भारत के प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में कान्स 2022 के रेड कार्पेट पर भी चलेंगी। वह 17-18 मई को समारोह में भाग लेंगी और वह उस आफ्टर पार्टी में भी मौजूद रहेंगी जो दुनिया भर में कुछ सबसे प्रसिद्ध अभिनेताओं की मेजबानी करती है।

अक्षय कुमार

अभिनेता अक्षय कुमार कान्स 2022 में रेड कार्पेट पर उतरते हुए दिखाई देंगे। वह कान्स में भारत के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे।

एआर रहमान

संगीतकार एआर रहमान भी कान्स में भारत के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नवाज सहित इक्का-दुक्का अभिनेता कान्स में भारत के प्रतिनिधिमंडल का भी हिस्सा होंगे।

तमन्ना भाटिया

लोकप्रिय बाहुबली फेम एक्ट्रेस भी कान्स में भारत के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगी।

इन फिल्‍मों की होगी स्‍क्रीनिंग

रॉकेट्री - नांबी इफेक्‍ट

आर माधवन की फिल्म रॉकेट्री- द नांबी इफेक्ट कान्स 2022 में दिखाई जाने वाली है। यह फिल्म वैज्ञानिक नांबी के जीवन पर आधारित है। नंबी इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के पूर्व वैज्ञानिक और एयरोस्पेस इंजीनियर थे। वह एक जासूसी घोटाले में पकड़ा गया था। इस फिल्म में माधवन मुख्य भूमिका निभाते नजर आएंगे। माधवन ने इस फिल्म का निर्देशन और निर्माण भी किया है। इसको लेकर दर्शकों में काफी समय से उत्साह बना हुआ है।

गोदावरी

निखिल महाजन की मराठी फिल्म गोदावरी कान्स 2022 में दिखाई जाने वाली है। फिल्म की कहानी एक ऐसे परिवार की है, जो एक मौत के दर्द से जूझ रहा है। एक मौत जिसे वे जानते थे और दूसरे इसके लिए तैयार नहीं थे। नासिक के गोदावरी समुद्र तट पर स्थित, फिल्म का वैंकूवर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2021 में विश्व प्रीमियर हुआ था।

अल्फा, बीटा, गामा

अल्फा, बीटा, गामा एक हिन्दी फिल्म है, जिसका निर्देशन शंकर श्रीकुमार ने किया है। यह कहानी है जय नाम के एक शख्स की, जिसका निर्देशन करियर काफी खराब चल रहा है। इसके साथ ही उनकी शादीशुदा जिंदगी भी लगभग खत्म होने की कहानी है। जय अपनी प्रेमिका के साथ जीवन में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है। यह फिल्म कान्स 2022 में दिखाई जाने वाली है।

बूमबा राइड

कान्स 2022 में असम फिल्म बुंबा राइड दिखाई जाने वाली है। इस फिल्म का निर्देशन बिस्वजीत बोरा ने किया है। यह फिल्म ग्रामीण भारत की शिक्षा प्रणाली पर आधारित हास्य व्यंग्य है। फिल्म की शूटिंग असम में ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर की गई है।

धुइनो

फिल्म गमक घर फेम डायरेक्टर अचल मिश्रा ने इस फिल्म को बनाया है। यह फिल्म एक ऐसे अभिनेता के बारे में है, जो बड़ा बनने का सपना देखता है। लेकिन गुजारा नहीं कर सकते। बाद में वह नगर पालिका के लिए गली खेलकर अपना घर चलाते हैं।

ट्री फुल ऑफ पेरट्स

इस फिल्म को डायरेक्टर जयराज ने बनाया है। फिल्म की कहानी आठ साल के बच्चे पुंजन पर आधारित है। छोटे-मोटे काम करके पुंजन अपना जीवन यापन कर रहा है। इसी तरह, वह अपने परिवार, शराबी पिता, दादा और लेकिन दादा की देखभाल करता है। यह मलयालम फिल्म नवनीत फिल्म्स द्वारा निर्मित है।

काया पलट

टीवी एक्ट्रेस हेली शाह फिल्म काया पलट से अपना फिल्मी डेब्यू करने जा रही हैं। यह एक डार्क थ्रिलर है। इसकी कहानी जम्मू पर आधारित है। इस फिल्म का पोस्टर कान्स 2022 में सामने आएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close