Happy Birthday Tom Cruise: हॉलीवुड के सुपरस्टार टॉम क्रूज 3 जुलाई को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। अपने जीवन के 57 वर्ष पूरे कर चुके टॉम के हजारों -लाखों फैंस है। लेकिन, टॉम के कई फ्रेंड्स ये नहीं जानते होंगे कि, पढ़ाई-लिखाई में उनका मन नहीं लगता था। उन्हें डिस्लेक्सिया नाम की एक बीमारी थी, इसकी वजह से उन्हें कुछ भी समझने और पढ़ने काफी दिक्कतें होते थी। इन्हीं दिक्कतों की वजह से टॉम ने एक और दो नहीं बल्कि 15 स्कूल बदले थे। आइये जानते हैं टॉम से जुड़ी कुछ बेहद रोचक बातें..

फैमिली

टॉम क्रूज का जन्म एक समान्य परिवार में हुआ। पिता इंजीनियर थे, लेकिन मां से उनकी बनती नहीं थी। जब टॉम 11 वर्ष के थे तो उनकी मां ने उन्हें और उनकी बहन को साथ लेकर पिता का घर छोड़ दिया। मां के साथ वे अलग रहने लगे, इस दौरान टॉम ने अखबार बेचकर और लोगों के लॉन की कटाई-छटाई करके अपना खर्चा चलाया। इसके कुछ दिनों बाद में उनकी मां ने एक प्लास्टिक विक्रेता से शादी कर ली।

टॉम ने बदले 15 स्कूल

14 साल की अपनी पढाई में टॉम क्रूज ने 15 स्कूल बदले। टॉम रीडिंग डिसऑर्डर डिस्लेक्सिया से पीड़ित थे। इस वजह से उन्हें पढ़ने-समझने में काफी दिक्कत होती थी। हालांकि, जैसे-तैसे उन्होंने 1980 में बैचलर्स डिग्री पूरी कर ली।

कॅरियर

स्कूल के समय टॉम हॉकी के अच्छे प्लेयर रहे। उसके बाद फुटबॉल में भी उन्होंने अपना दमखम दिखाया। लेकिन, एक मैच से पहले बीयर पीते पकड़े जाने के बाद उन्हें टीम से निकाल दिया गया। बचपन में तो पढ़ाई के दौरान उन्होंने चर्च के प्रीस्ट बनने का भी फैसला किया। हालांकि एक साल बाद वे वहां से भी निकल गए। टॉम टूट चुके थे। टॉम के एक टीचर ने उन्हें प्रेरित किया कि वे एक्टिंग क्लासेस ज्वाइन करें। टीचर की सलाह पर टॉम ने एक्टिंग ट्रेनिंग शुरू की और उन्होंने पाया कि स्टेज पर वो अच्छा महसूस करते हैं। हालांकि, इस दौरान टॉम को अपने लाइनें याद करने में काफी परेशानियां होती थी, लेकिन विजुअल लर्निंग के जरिए उन्होंने अपनी इस समस्या को खत्म कर ही लिया।

स्टारडम

टॉम क्रूज ने एक्टिंग सीखकर रोल के ऑडिशन देने शुरू किए, लेकिन कई दिनों तक उनके हाथ सिर्फ निराशा ही लगी। टॉम ने अब हार नहीं मानी और वे डटे रहे, कुछ छोटे-मोटे रोल के बाद सन 1983 में उनकी फिल्म Risky Business आई। टॉम की ये फिल्म हिट हो गई और यहीं से टॉम क्रूज का स्टारडम शुरू हो गया। आज टॉम हॉलीवुड के दिग्गजों में जाने जाते हैं और सालाना 325 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करते हैं। टॉम क्रूज की नेट वर्थ 3575 करोड़ रुपये से अधिक है। टॉम क्रूज की फिल्मों ने दुनिया भर में 84,500 करोड़ रुपये से अधिक कमाई की है।

Posted By: Sushma Barange

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना