महाभारत का पुन:प्रसारण हुआ था जिसमें नीतीश भारद्वाज ने श्री कृष्णा के किरदार से सबका दिल जीता था। रामानंद सागर का श्रीकृष्णा दूरदर्शन पर लौट आया है और अब दर्शकों में श्री कृष्णा की बाल लीलाओं को देखने का इंतजार है। स्वपनिल भी रामानंद सागर के श्री कृष्णा धारावाहिक में कृष्णा के किशोर रूप में दिखे थे। कृष्ण का किरदार निभाना आसान नहीं है लेकिन नीतीश भारद्वाज, स्वपनिल जोशी के अलावा इन एक्टर्स ने भी टीवी पर यह भूमिका निभाई है। इस लिस्ट में Swwapnil Joshi और Saurabh Raj Jain भी शामिल हैं।

नीतीश भारद्वाज (महाभारत)

90 के दशक का कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो बी आर चोपड़ा के महाकाव्य धारावाहिक 'महाभारत' की सराहना न कर रहा हो। इस धारावाहिक ने अपने समय में खूब टीआरपी बटोरी थी और लॉकडाउन के इस समय भी खूब लोकप्रिय रहा। धारावाहिक हिंदू महाकाव्य महाभारत पर आधारित था। इसमें नीतीश भारद्वाज ने भगवान कृष्ण की भूमिका निभाई है जो कहानी के प्रमुख भाग में अर्जुन का मार्गदर्शन करते हैं। उस दौर में लोग उन्हें सचमुच में भगवान श्री कृष्ण ही समझने लगे थे और उनके पैर छूते थे।

सर्वदमन डी बनर्जी (श्री कृष्णा)

रामानंद सागर का पौराणिक धारावाहिक श्री कृष्णा फिर दूरदर्शन पर 3 मई से प्रसारित हो रहा है। इस शो में वयस्क श्री कृष्णा की भूमिका सर्वदमन डी बनर्जी ने निभाई थी जिनकी मनमोहक मुस्कान कोई भूल नहीं पाया है। इस शो का प्रसारण 1993 से 1996 के बीच हुआ था। सर्वदमन बनर्जी इस शो से घर-घर में पहचाने जाने लगे थे।

स्वपनिल जोशी (श्री कृष्णा)

स्वपनिल जोशी ने पहले रामानंद सागर की रामायण में कुश की भूमिका निभाई थी और उसके बाद श्री कृष्णा में टीनएज कृष्णा बने थे। स्वपनिल को कृष्णा के रूप में देखने के बाद कोई भी उनकी जगह किसी और की कल्पना नहीं कर सकता है। कंस के वध में स्वपनिल ने जो शानदार अभिनय किया वह देखने लायक है।

अशोक कुमार बालकृष्णनन् (श्री कृष्णा)

रामानंद सागर के श्री कृष्णा में सारी बाल लीलाओं को करने वाले अशोक कुमार बालकृष्नन् थे। उनकी मनमोहक मुस्कान देखने लायक थी। अशोक ने चार साल की उम्र में भरतनाट्यम सीखा था। धारावाहिक में नाग पर जिस तरह से नृत्य के दृश्य में उन्होंने अभिनय किया, वह देखने लायक था। अशोक कुमार अभी साउथ इंडियन फिल्मों में काम कर रहे हैं। वे मुख्य रूप तमिल फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं।

धृति भाटिया (जय श्रीकृष्णा)

कलर्स चैनल पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक 'जय श्री कृष्णा' में बाल रूप में धृति भाटिया ने दिल जीता था। उन्होंने भगवान श्री कृष्ण के बाल किरदार को बखूबी निभाया था। ये कहें तो गलत नहीं होगा कि इस धारावाहिक के हिट होने के पीछे उनका बड़ा हाथ था।

मेघन जाधव (जय श्रीकृष्णा)

कलर्स के शो श्री कृष्णा में धृति भाटिया के बाद मेघन जाधव ने युवा श्री कृष्ण का किरदार निभाया था। इस शो से उन्हें खूब प्रसिद्धी मिली थी। उन्होंने इसके बाद सूर्यपुत्र कर्ण में भी कर्ण का किरदार निभाया था।

सौरभ राज जैन (महाभारत)

स्टार प्लस चैनल पर महाभारत धारावाहिक साल 2013 में प्रसारित हुआ था। भगवान श्री कृष्ण के किरदार को सौरभ राज जैन ने निभाया था। इस शो में कृष्ण के रूप में सौरभ को काफी पसंद किया था। उनके शार्प फीचर और दमदार आवाज ने किरदार में चार चांद लगा दिए। सौरभ देवो के देव महादेव, उतरन, यहां में घर घर खेली, कसम से आदि में काम कर चुके हैं।

मृणाल जैन (कहानी हमारे महाभारत की)

बालाजी के धारावाहिक 'कहानी हमारे महाभारत की' 9x चैनल पर प्रसारित हुआ था। इसमें मृणाल जैन ने भगवान श्री कृष्ण की भूमिका निभाई थी। यह धारावाहिक केवल चार महीने चला लेकिन मृणाल जैन को काफी पसंद किया गया।

सौरभ पांडे (सूर्यपुत्र कर्ण)

सौरभ पांडे भी श्री कृष्ण का किरदार निभा चुके हैं। सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल 'सूर्यपुत्र कर्ण' में कृष्णा बने थे। यह धारावाहिक कर्ण पर ही आधारित था लेकिन श्रीकृष्ण के साथ कर्ण के संवाद काफी पसंद किए गए।

सिद्धार्थ अरोड़ा (कृष्ण कन्हैया)

सब टीवी पर 'कृष्ण कन्हैया' धारावाहिक प्रसारित हुआ था जिसमें सिद्धार्थ अरोड़ा भगवान कृष्ण बने थे। इस धारावाहिक में धरती पर आकर श्री कृष्ण आज के जमाने के लोगों को गीता का सार देते दिखे थे। इसमें कॉमेडी टच दिया गया था।

Posted By: Sonal Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan