Janmashtami 2022: असल जिंदगी में हर त्योहार मनाने के साथ-साथ बॉलीवुड की फिल्मी इंडस्ट्री में भी हर त्योहार मनाया जाता है। वहीं हर एक त्योहार को खास बनाने के लिए अलग-अलग फिल्में भी है। इंडस्ट्री में श्रीकृष्ण की लीलाओं पर आधारित कई फिल्में हैं जो कि भगवान के प्रति प्रेम को दर्शाती है। इतना ही नहीं फिल्मों में जन्माष्टमी पर होने वाली दही हांडी को भी बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है। वहीं हम आपको श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मौजूद धार्मिक फिल्मों के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें आप आज भी ओटीटी प्लेटफार्म पर आसानी से जाकर देख सकते हैं।

जय संतोषी मां

दरअसल साल 1975 में आई फिल्म जय संतोषी माँ कम बजट वाली हिंदी फिल्म है। जो कि आज के समय में भी ब्लॉकबस्टर बनी हुई है। यह फिल्म विजय शर्मा के निर्देशन में बनी है। इस फिल्म में दिवंगत स्वर कोकिला लता मंगेशकर के साथ-साथ उषा मंगेशकर ने भक्ति भरे गीतों को गाया है। इस फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफार्म वूट पर देख सकते हैं।

Cinemahall turned into Temple when Film Jai santoshi maa was released -  सिनेमाघर बन गया था मंदिर, दर्शक चढ़ाते थे फूल और सिक्के, यह है वह फिल्म

संपूर्ण रामायण

साल 1961 में रिलीज हुई फिल्म रामायण महाकाव्य पर आधारित फिल्म संपूर्ण रामायण की कहानी भगवान राम और माता सीता, लक्ष्मण के वनवास में बिताए वर्षों पर आधारित है। साथ ही इस फिल्म में भगवान राम के बैकुंठ प्रवास और उनके पूरे इतिहास को दिखाया गया है। इस फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर देख सकते हैं।

10 PHOTOS : ऐसे शूट होती थी रामानंद सागर की रामायण, मरने के बाद रावण ने यूं  मिलाया था राम से हाथ | Ramanand Sagar Ramayan on Location Shooting Photos  KPG

ओह माय गाॅड

साल 2012 में रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म ओह माय गाॅड एक काॅमेडी फिल्म है। इस फिल्म की कहानी प्राचीन वस्तुएं बेचने वाले एक दुकान के मालिक पर आधारित है। जो कि भगवान के अनुष्ठानों पर मुकदमा दर्ज कराता है। फिल्म में अक्षय ने भगवान कृष्ण का किरदार निभाया है।

Akshay Kumar and Paresh Rawal's 'OMG - Oh My God!' sequel on cards?

श्री कृष्ण रुक्मणी सत्यवमा

श्री कृष्ण रुक्मणी सत्यवमा एक कन्नड़ फिल्म है जो कि भगवान कृष्ण और उनकी पत्नी रुक्मिणी और सत्यवमा के संबंधों पर आधारित है। इस फिल्म में डॉ राजकुमार भगवान श्री कृष्ण के रोल में नजर आए थे।

श्रीकृष्णा में बनीं थीं कान्हा की पत्नी सत्यभामा, 'मैसूर की रानी' से मिला  फेम; अब TV की फेमस दादी हैं शशि शर्मा | Jansatta

जय जगन्नाथ

जय जगन्नाथ फिल्म सब्यसाची मोहपात्रा के निर्देशन में बनी है। फिल्म एक बहुभाषी पौराणिक कथा है। जो हिंदी, अंग्रेजी सहित एक साथ 15 भाषाओं में रिलीज की गई थी।

Jai Jagannath - YouTube

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close