पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहा है और यही कारण है कि आज हर नागरिक को 21 दिन के लिए घर में LockDown रहने को कहा गया है। यह लक्ष्मण रेखा खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खींची है, ताकि कोरोना वायरस रूपी रावण को घर में आने से रोका जा सके। LockDown के दौरान घर में बैठे-बैठे क्या किया जाए, आज यही सबसे बड़ा सवाल है। तरह-तरह के ऑप्शन्स दिए जा रहे हैं। एक विकल्प यह भी है कि टीवी पर अपने जमाने के दो सबसे सफल धारावाहिकों, Ramayan और महाभारत का प्रसारण किया जाए। सरकार विचार कर रही है, लेकिन इसके लिए टीवी का इंतजार क्यों? Youtube पर भी Ramayan ये सभी एपिसोड उपलब्ध हैं। (नीचे देखिए वीडियो)

नई पीढ़ी को छोड़ दें तो पिछली दो पीढ़ीयों का Ramayan के इन एपिसोड से गहरा नाता है। आज जो लोग माता-पिता बन चुके हैं, उन्हें अच्छी तरह याद होगा कि जब वे छोटे थे जब Ramayan का प्रसारण हुआ था। तब क्रेज इतना था कि सड़कों पर सन्नाटा हो जाता था। ठीक वैसे ही जैसा आज नजर आता है।

33 साल पहले हुआ था Ramayan का प्रसारण

रामायण सीरियल का निर्माण, लेखन और निर्देशन रामानन्द सागर ने किया था। कुल 78 कड़ियों के यह धारावाहिक बना था, जिसका प्रसारण दूरदर्शन पर किया गया था। पहला धारावाहिक 25 जनवरी 1987 को हुआ था और आखिरी 31 जुलाई 1988 को। हर रविवार सुबह 9.30 बजे इसका प्रसारण किया जाता था। हर गांव, हर शहर में तब कर्फ्यू जैसा माहौल होता था। तब लोग अपने टीवी पर माला पहना देते थे। लोगों का विश्वास था कि ईश्वर साक्षात उनके घर आ गए हैं।

किसने किसकी भूमिका निभाई थी

अरुण गोविल: श्रीराम

दीपिका: सीता

सुनील लहरी: लक्ष्मण

संजय जोग: भरत

समीर राजदा: शत्रुघ्न

दारा सिंह: हनुमान

बाल धुरी: दशरथ

जयश्री गडकर: कौशल्या

रजनीबाला: सुमित्रा

पद्मा खन्ना: कैकयी

ललिता पवार: मन्थरा

अरविन्द त्रिवेदी: रावण

विजय अरोड़ा: इन्द्रजीत

मुलराज राजदा: जनक

सुधीर दाल्वी: वशिष्ठ

चंद्रशेखर: सुमंत्र

Posted By: Arvind Dubey