LockDown का पालन करते हुए घर में कैद लोगों के लिए शनिवार सुबह 9 बजे खुशी का बड़ा पल आया जब रामायण (Ramayan) का फिर से प्रसारण शुरू हुआ। इस तरह 32 साल बाद एक बाद फिर भगवान राम घर-घर आए। यह पुरानी पीढ़ी के लिए तो यादगार है ही, नई पीढ़ी के लिए Ramayan को जानने और समझने का बड़ा मौका है। 9 बजे ही लोग टीवी के सामने बैठ गए। अधिकांश परिवारों में दादा-दादी ने अपने बच्चों और पोते-पोतियों के साथ Ramayan देखी। बता दें, लोगों की मांग पर सरकार ने Ramayan के प्रसारण का फैसला किया है। डीडी नेशनल पर रोज सुबह 9 से 10 और रात में 9 से 10 Ramayan दिखाई जाएगी।

रविंद्र जैन की खनकती आवाज गूंजी

इसके साथ ही आपके टेलीविजन सेटों में फिर से रविंद्र जैन की खनकती आवाज में गूंजा -मंगल भवन अमंगल हारी...। यह वह सिग्नेचर आवाज थी जो पूरे देश को बांध देती थी, क्योंकि उसके बाद अगले एक घंटे तक हर जगह सब कुछ थम सा जाता था। कोरोना के कहर के बीच लगाए गए लॉकडाउन के कारण भी देश थमा हुआ है और केंद्र सरकार चाहती थी कि रामायण जैसे सीरियल कोरोना से लड़ने के देश के संकल्प को और मजबूत करें।दूरदर्शन पर रामायण का प्रसारण 1988 में खत्म हुआ था और इस तरह लगभग तीन दशक बाद इसकी छोटे पर्दे पर वापसी हो रही है।

ऐसा था रामाणय की लोकप्रियता का आलम

74 एपिसोड के रामायण की दूरदर्शन पर लोकप्रियता का आलम यह था कि इसके प्रसारण से पहले ही पूरा घर-परिवार पूरी आस्था और निष्ठा के साथ सीरियल देखने बैठता था। गांव-शहर सभी जगहों पर प्रसारण के दौरान सड़कें सूनी दिखाई देती थीं। रामायण में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल, सीता की भूमिका निभाने वाली दीपिका चिखलिया और लक्ष्मण का रोल करने वाले सुनील लाहिरी को लोगों ने उनके इस रूप को ऐसा अपने मन में बिठा लिया था कि छोटे या बड़े पर्दे पर इन्हें किसी दूसरी भूमिका में सहजता से स्वीकार ही नहीं किया गया। इस धारावाहिक में हनुमान की भूमिका मशहूर अभिनेता दारा सिंह, मंथरा का रोल ललिता पवार और रावण की भूमिका अरविंद त्रिवेदी ने निभाई थी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना