Sidharth Shukla: टेलीविजन और फिल्म अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। कूपर अस्पताल के एक अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि की। सिद्धार्थ महज 40 साल के थे। कूपर अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''सिद्धार्थ को 2 सितंबर की सुबह दिल का दौरा पड़ा था।'' उन्हें कुछ समय पहले अस्पताल में लाया गया था। जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

सिद्धार्थ के परिवार में उनकी मां और दो बहनें भी हैं। उनकी मां ने बिग बॉस 13 में शामिल हुई थीं, जब इस शो में सिद्धार्थ एक प्रतियोगी के रूप में घर के अंदर थे। उनका जन्म 12 दिसंबर 1980 को मुंबई में एक हिंदू ब्राह्मण परिवार में हुआ था। सिद्धार्थ के मॉडलिंग के दिनों में फेफड़ों की बीमारी के कारण उनके पिता का निधन हो गया था।

इंटीरियर डिजाइनिंग से की थी पढ़ाई

सिद्धार्थ शुक्ला ने रचना संसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन से इंटीरियर डिज़ाइन में बैचलर की डिग्री प्राप्त की है। डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने दो साल तक एक इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म में भी काम किया था।

मॉडलिंग

साल 2004 में, सिद्धार्थ शुक्ला ग्लैडरैग्स मैनहंट और मेगामॉडल प्रतियोगिता पोस्ट में रनर रहे थे। इसके बाद उन्होंने इला अरुण के म्यूजिक वीडियो रेशम का रूमाल में भोजपुरी अभिनेत्री मोनालिसा के साथ काम किया था। इसके बाद 2005 में, सिद्धार्थ ने तुर्की में हुई विश्व की सर्वश्रेष्ठ मॉडल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया, और 40 वैश्विक प्रतियोगियों के बीच खिताब जीतने वाले पहले एशियाई बने। अपनी जीत के बाद, उन्होंने बजाज एवेंजर, आईसीआईसीआई और दिग्जाम के टीवी विज्ञापनों पर काम किया।

ऑनस्क्रीन डेब्यू

2008 में, उन्होंने सोनी टीवी के धारावाहिक बाबुल का आंगन छूटे ना में मुख्य भूमिका के साथ अभिनय की शुरुआत की। सिद्धार्थ को आस्था चौधरी के साथ कास्ट किया गया था जहां उन्होंने शुभ राणावत नाम के एक पारिवारिक व्यक्ति की भूमिका निभाई थी। यह शो फरवरी, 2009 में एक साल के अंदर ही समाप्त हो गया था।

टीवी सीरियल

2009 में, शुक्ला ने स्टार वन पर संजीदा शेख और अदिति तैलंग के साथ डेली सोप 'जाने पहचाने से ... ये अजनबी' में अभिनय किया। उसके बाद, अभिनेता ने लोकप्रिय हॉरर फिक्शन शो 'आहट' के कुछ एपिसोड भी किए। बाद में 2011 में, वह स्टारप्लस पर अभिनेत्री पवित्रा पुनिया के साथ टीवी शो 'लव यू जिंदगी' में दिखाई दिए, जो शाहिद-करीना की फिल्म जब वी मेट से प्रेरित था। सिद्धार्थ सोनी टीवी के फिक्शन क्राइम शो CID ​​में भी नजर आए थे।

बालिका वधू और रियालियी शो से मिली लोकप्रियता

कलर्स टीवी के लोकप्रिय शो 'बालिका वधू' में शिवराज शेखर के किरदार से सिद्धार्थ शुक्ला ने अपनी पहचान बनाई। इस शो ने उन्हें एक घरेलू नाम बना दिया और वह जनता के बीच बहुत लोकप्रिय हो गए। इसके बाद, उन्होंने 'झलक दिखला जा 6', 'फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7' और 'बिग बॉस 13' जैसे रियलिटी शो के जरिए लोकप्रियता हासिल की। बिगबॉस में एक्ट्रेस और को-कंटेस्टेंट शहनाज गिल के साथ उनकी केमिस्ट्री को खूब सराहा गया था। इन दोनों की शादी की अफवाह भी उड़ी थी।

वेब सीरीज में भी किया काम

वेब सीरीज़ 'ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3' में भी सिद्धार्थ के अभिनय को सराहना मिली थी। यह सीरीज 28 मार्च को एएलटी बालाजी ऐप पर आई थी। इस बीच, शहनाज़ गिल के साथ बिग बॉस 13 में उनकी लोकप्रियता के बाद, 'सिलसिला सिद्धनाज़ का' नामक एक फिल्म हाल ही में वूट एप पर रिलीज़ हुई। इसमें सिद्धार्थ और शहनाज के रोमांटिक और प्यारे पलों को दिखाया गया।

बॉलीवुड में भी किया काम

सिद्धार्थ के फिल्मी करियर की बात करें तो करण जौहर ने उन्हें सबसे पहले पहचाना और 2014 में करण की फिल्म हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में सिद्धार्थ को आलिया भट्ट और वरुण धवन के साथ काम करने का मौका मिला। यह फिल्म बर्द्री की दुल्हनियां का स्वीक्वल थी। फिल्म में, उन्होंने एक एनआरआई की भूमिका निभाई जो आलिया से शादी करने के लिए विदेश से आता है।

Posted By: Arvind Dubey