12 साल पहले शुरू हुआ Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah अब अपने 3000वें एपिसोड की तरफ बढ़ रहा है। इतने लंबे सफर के बाद आज अगर हम यूट्यूब और सोनीलिव पर सबसे पहला एपिसोड देखते हैं तो नॉस्टेल्जिक हुए बिना नहीं रहा जा सकता है। वहीं शो के पॉपुलर कैरेक्टर Jethalal यानी दिलीप जोशी इस तरह दिख रहे थे। कई दर्शक ऐसे भी होंगे जिन्होंने पहला एपिसोड देखा भी नहीं होगा और उनके लिए यह एक अलग ही अनुभव होगा। अब तक इसके 2913 एपिसोड प्रसारित हो चुके हैं। इस कॉमेडी शो की खासीयत है कि इसे बच्चे भी देखते हैं और बड़े-बुजुर्ग भी पसंद करते हैं।

नीला फिल्म प्रोडक्शन्स प्राइवेट लिमिटेड इसे प्रोड्यूस कर रहा है। यह शो गुजराती साप्ताहिक पत्रिका चित्रलेखा के लिए स्तंभकार और पत्रकार / नाटककार तारक मेहता के लिखे गए कॉलम 'दुनिया ने उंधा चश्मा पर आधारित है। इस शो की गोकुलधाम सोसायटी को 'मिनी इंडिया' भी कहा जाता है क्योंकि यहां पूरे देश की तमाम संस्कृति से जुड़े लोग एक साथ मिलजुल कर रहते हैं। इसके किरदार जेठालाल गड़ा, दया बेन, टप्पू, चम्पक लाल से लेकर भिड़े भाई, सोढ़ी, डॉ. हाथी, अय्यर भाई, बबीता जी जैसे कई किरदार फेमस हैं।

शो के निर्माता असित कुमार मोदी ने एक बार खुलासा किया था कि उन्हें इस शो को प्रसारित करने में आठ साल लग गए थे। उन्होंने कहा था, 'मूल रूप से यह गुजराती मैगजीन का कॉलम था और साल 2001 में इसके अधिकार खरीदे थे। मैंने हर चैनल से संपर्क किया लेकिन डेली सोप्स का ट्रेड शुरू ही हुआ था और सास-बहू के शो ने कब्जा कर रखा था। जिससे भी मैंने संपर्क किया था तो उन्होंने कहा था कि रोजाना कॉमेडी का कोई स्कोप नहीं है। लेकिन मेरे मन में यकीन थी कि एक दिन कॉमेडी, डेली ट्रेंड बन जाएगा। आखिरकार साल 2018 में तारक मेहता.. ऑन एयर हुआ।' बता दें कि इस सीरीज को तेलुगू और मराठी में भी डब किया गया है। हाल ही में 2900 एपिसोड पूरे होने पर शो प्रोड्यूसर असित कुमार मोदी ने कहा था, 'हमें बेहद खुशी हो रही है कि हमारा शो 2900 एपिसोड पूरे कर रहा है। खास बात यह है कि 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' की शक्ति इसकी विशाल संकल्पना और नई कहानियां हैं। यह कामयाबी बहुत अच्छा एहसास है क्योंकि कड़ी मेहनत, ध्यान और समर्पण कभी बेकार नहीं जाते। यह उपलब्धि हमारे दर्शकों के प्यार और पूरी टीम की कड़ी मेहनत के बिना संभव नहीं थी।'

Posted By: Sonal Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket