कोरोना महामारी के दौरान एन95 मास्‍क की कीमतों को लेकर कांग्रेस लगातार गुजरात सरकार को घेरने का प्रयास कर रही है इसी बीच फैडरेशन ऑफ गुजरात केमिस्‍ट ने राज्‍य में 50 रु की कीमत पर एन95 मास्‍क बेचने का ऐलान किया है। सरकार अमूल पार्लर के जरिए 65 रु मूल्‍य पर एन95 मास्‍क का विक्रय कर रही है। फैडरेशन ऑफ गुजरात केमिस्‍ट एंड ड्रगिस्‍ट के अध्‍यक्ष अल्‍पेश पटेल का कहना है कि हाल अहमदाबाद व वडोदरा शहर में 50 रु की कीमत पर एन95 मास्‍क उपलब्‍ध कराया जा रहा है। दो तीन दिन में गुजरात के सभी शहरों में इस कीमत पर एन95 मास्‍क उपलब्‍ध कराया जाएगा।

गौरतलब है कि गत दिनों मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा था कि लॉकडाउन के बीच अब धीरे धीरे जनजीवन सामान्‍य बनाना होगा लेकिन साथ ही लोगों को मास्‍क, सैनेटाइजिंग व सोशल डिस्‍टेंसिंग के जरिए कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकना है। रुपाणी ने अमूल पार्लर के जरिए एन95 मास्‍के विक्रयकी बात कही तो कांग्रेस महासचिव नीशीत व्यास ने मेडिकल विभाग के ही एक परिपत्रको जारी करते हुए रुपाणी सरकार पर मास्‍क पर मुनाफाखोरी का आरोप लगाया था। अब केमिस्‍ट फैडरेशन खुद सरकार के सामने आ गया है, एन95 मास्‍क को सरकारजहां65 रु में बेच रही है वहीं फैडरेशन ऑफ गुजरात केमिस्‍ट महज 50 रु में इन मास्‍क का विक्रय करेगा। गौरतलब है कि लॉकडाउन की शुरुआत में राज्‍य में एन95 मास्‍क 200 से 400 रु तक में भी बेचा गया था।

घर जाकर इलाज करेगा धन्‍वंतरी रथ

कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए गुजरात सरकार ने अहमदाबाद में 80 धन्‍वंतरी आरोग्‍य रथ तैयार कराए हैं। अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव डॉ राजीव गुप्‍ता ने बताया कि आरोग्‍य रथ अहमदाबाद के घर घर जाकर सर्दी, बुखार, खांसी से पीडित लोगों का उपचार करेगा। धन्‍वंतरी रथ एक प्रकार की एम्‍बुलेंस होगी जिसमें एक डॉक्‍टर, पैरामेडिकल स्‍टाफ, आवश्‍यक दवाएं आदि उपलब्‍ध होंगी।

इन रथों के लिए अहमदाबाद के 320 स्‍थलों को चिंहित किया गया है, इसके अलावा यदि कहीं रथ नहीं पहुंचता है तथा किसी व्‍यक्ति को सर्दी, खांसी व बुखार की तकलीफ है तो वह 104 नंबर पर फोन करके भी पंजीकरण करा सकेगा, ताकि एम्‍बुलेंस व डॉक्‍टर वहां पहुंचकर उसके उपचार की व्‍यवस्‍था कर सके।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना