गुजरात के राजकोट में रविवार को अपने गांव जाने की मांग के साथ परप्रांंतीय श्रमिक सड़क पर उतर आये। श्रमिकों ने शापर-वेरावल हाइवे को जाम कर दिया और वाहनों में तोड़फोड़ की। इतना ही श्रमिकों ने पुलिस और पत्रकारों पर भी हमला किया। उधर पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए हिंसा करने वाले 29 से अधिक परप्रातिंय श्रमिकों को गिरफ्तार किया है।

राजकोट शापर-वेरावल एरिया में भारी मात्रा अन्य राज्यों के श्रमिक काम करते है। देश में जारी लॉकडाउन के कारण काम-धंधा बंद होने से श्रमिक अपने गांव जाना चाहते है। रविवार सरकार की तरफ से श्रमिकों को उनके गांव ले जाने के लिए व्यवस्था की गई थी। इसके तहत भारी मात्रा में परप्रातिंय श्रमिक यहां पहुंच गये थे। जिसके कारण अंधाधूंधी का माहौल छां गया।

इस दौरान आवेश में आये कुछ श्रमिकों ने हाइवे जाम कर दिया और खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ करने लगे। बेकाबू श्रमिकों ने पुलिस और पत्रकारो पर पथराव किया। श्रमिकों ने एक निजी चैनल के पत्रकार को पकड़ कर बेरहमी से पीटकर लहुलूहान कर दिया। हालत बेकाबू देख राजकोट के उच्चपुलिस अधिकारियों का काफिला आ पहुंचा। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई कर श्रमिकों को खदेड़ दिया। जिसके बाद मामला शांत हुआ।

राजकोट रेंज आईजी संदीप सिंह ने बताया कि राजकोट के श्रमिकों को उनके गांव पहुंचाने के लिए सरकार की तरफ से रविवार को 6 , 9 और 12 बजे तीन गाड़ियों की व्यवस्था की गई थी। लेकिन भारी संख्या में पहुंचे श्रमिक हिंसा पर उतर आये थे। श्रमिकों ने हाईवे पर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ की।

इतना ही नहीं पुलिस और पत्रकारों पर भी हमला किया गया। संदिप सिंह ने बताया कि हिंसा करने वाले 29 श्रमिकों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया गया। कुछ श्रमिक तो ट्रेन में से पकड़ा गया है। इन सभी श्रमिकों के खिलाफ भारतीय दंड़ संहिता की धारा 325, 337,338, 307 और 395 के तहत मामला कर गिरफ्तार किया। है।

गौरतलब है कि सूरत और अहमदाबाद में भी अपने गांव की जाने की मांग के साथ श्रमिकों द्वारा तोड़फोड़ व हिंसा के मामले सामने आ चुके है। लॉकाडउन के कारण श्रमिकों की रोज-रोटी चली गयी है। श्रमिकों की आर्थिक हालत खराब होने से अपने गांव जाना चाहते है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना