अहमदाबाद। DA : राज्‍य सरकार ने अपने कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देते हुए 5 फीसदी DA महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही अब यह DA बढ़कर 17 प्रतिशत हो जाएगा जो कि केंद्रीय कर्मचारियों के समान है। यह घोषणा राज्‍य के उप-मुख्‍यमंत्री और वित्‍त मंत्री नितिन पटेल ने की है। यह बढ़ा हुआ भत्‍ता गत 1 जुलाई 2019 से प्रभावी माना जाएगा और इसी तारीख से लगकर एरियर सहित मिलेगा। कर्मचारियों के अलावा पेंशनर्स भी इस बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते के लाभ के दायरे में आएंगे। इससे राज्‍य के 5.11 लाख कर्मचारी और 4.5 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। पंचायत कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा। पटेल ने बताया कि बढ़ा हुआ DA इस महीने के वेतन के साथ चरणबद्ध तरीके से एरियर सहित जुड़कर मिलेगा। राज्य सरकार ने इस साल जून 2018 से प्रभावी रूप से डीए को 3 प्रतिशत बढ़ाया है, जिससे राज्य के खजाने पर प्रति वर्ष 1071 करोड़ रुपये का बोझ पड़ा है।

इसलिए लिया यह फैसला

नितिन पटेल ने कहा कि राज्य सरकार ने यह निर्णय केंद्र सरकार के कर्मचारियों के साथ डीए की बराबरी करने के लिए लिया गया है, जिसका डीए हाल ही में सातवें वेतन आयोग के प्रावधानों के अनुसार 12 से बढ़ाकर 17 प्रतिशत किया गया था। पटेल ने कहा कि डीए में बढ़ोतरी के कारण सरकारी खजाने में प्रति वर्ष 1821 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।

इस तरह मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता

नए डीए का भुगतान जनवरी के वेतन के साथ किया जाएगा जबकि संबंधित बकाए का भुगतान उन्हें दो से तीन किश्‍तों में किया जाएगा और इसके बारे में जल्द ही अलग से निर्णय लिया जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket