अहमदाबाद। सूरत में दिवाली के दिन रात के 10 बजे के बाद पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। सूरत पुलिस आयुक्त ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की है। इस अधिसूचना का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ कर्रवाई करने के आदेश भी दिए हैं। दिवाली के पर्व में अब गिनती के ही दिन बाकी बचे हैं।

लोगों ने खरीदी भी शुरू कर दी है। इस बीच सूरत पुलिस आयुक्त ने एक फरमान जारी कर लोगों को चौंका दिया है। सूरत पुलिस आयुक्त आर.बी ब्रम्‍ह भट्ट ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर आदेश दिया कि सूरत में दिवाली व नए साल की रात 10 बजे के बाद आतिशबाजी नहीं की जा सकेगी। अधिसूचना में कहा गया है कि अस्पताल व शिक्षा संस्थान के 100 मीटर पर पटाखे जलाने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

सूरत पुलिस आयुक्त ने बताया कि लोग 10 बजे के पहले ही पटाखे जला सकेंगे। अगर इसके बाद कोई भी पटाखे जलाते हुए पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि सूरत पुलिस आयुक्त के इस फरमान का लोगों ने विरोध शुरू कर दिया है।

आगामी दिनों इस फरमान का विरोध करने के लिए कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। मालूम हो कि पिछले साल भी दिवाली पर आतिशबाजी के लिए ऐसे ही समय सीमा तय की गई थी। उसमें कहा गया था कि रात 10 बजे बाद आतिशबाजी प्रतिबंधित है। मध्‍यप्रदेश के भोपाल में भी ऐसा प्रतिबंधात्‍मक आदेश जारी किया गया था, जिसके अगले दिन कथित रूप से उल्‍लंघन करने वालों को गिरफ्तार भी किया गया था।

Posted By: Navodit Saktawat