शत्रुघ्‍न शर्मा, अहमदाबाद। दुनिया की महासत्‍ता की कमान संभाल रहे डोनाल्‍ड ट्रंप अमरीका के ऐसे सातवें राष्‍ट्र प्रमुख होंगे जो भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। आजादी के बाद 1959 में सबसे पहले आईजन हॉवर तथा आखिरी बार 2015 में बराक ओबामा भारत आए थे। गुजरात में चीन, जापान, इजरायल के बाद अमेरिकी राष्‍ट्राध्‍यक्ष की यात्रा को लेकर गुजराती समुदाय में भारी खुशी का माहौल है। लोकगायक कीर्तिदान गढवी जहां लोकगायकी पेश करेंगे। संगीतकार AR Rahman राष्‍ट्रगीतों की धुन छेड़ेंगे।

USA के ह्यूस्‍टन शहर के एनआरजी स्‍टेडियम में सितंबर 2019 को आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम की तर्ज पर मोटेरा स्‍टेडियम में नमस्‍ते ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। करीब सवा लाख लोगों की हाजिरी में ट्रंप व पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम का उद्घाटन करेंगे।

अब तक इतने राष्‍ट्रपति भारत आए

सबसे पहले भारत आने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे आईजन हॉवर, हॉवर ने 1959 में भारत के नई दिल्‍ली व आगरा का दौरा किया था। उनके बाद 1969 में रिचर्ड निक्‍सन भारत आए, वे करीब 22 घंटे भारत में रुके थे। जिमी कार्टर 1978 में भारत दौरे पर आए तब मोरारजी देसाई प्रधानमंत्री थे। इसके करीब 22 साल बाद वर्ष 2000 में बिल क्लिंटन अपनी पुत्री चेल्सिया के साथ भारत आए थे, इस दौरान वे आगरा, जयपुर, हैदराबाद व मुंबई शहरों की यात्रा की थी। भारत आने वाली अमरीकीनेताओं में क्लिंटन सबसे अधिक समय तक भारत में रुके, वे जयपुर के पास नायला गांव भी गए जहां महिलाओं के पशुपालन व डेयरी प्रबंधन काम को करीब से देखनेगए। उनके बाद 2006 में जॉर्ज बुश जुनियर भारत आए, दिल्‍ली के पुराने किले से उन्‍होंने खास आमंत्रितों को संबोधित किया था। उनके बाद राष्‍ट्रपति बराक ओबामा दो बार भारत आए। पहले 2010 में तथा उसके बाद जनवरी 2015 में भी ओबामा भारत की यात्रा पर आए थे, उससे पहले देश की कमान नरेंद्र मोदी थाम चुके थे। मोदी ने नई दिल्‍ली में अपने सरकारी आवास पर ओबामा को अपने हाथ से चाय बनाकर सर्व भी की थी। डोनालड ट्रंप 24 फरवरी को वाशिंगटन से सीधे अहमदाबाद पहुंचेंगे। अगले दिन वे आगरा जाएंगे।

मंत्रियों, अफसरों को न्‍यौते का इंतजार

समारोह में शामिल होने के लिए राज्‍य मंत्रिमंडल के सदस्‍य, आईएएस, आईपीएस के अलावा कई नामी हस्तियां भी न्‍यौते का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बिग बी अमिताभ बच्‍चन, अभिनेता अनिल कपूर, उनकी पुत्री व अभिनैत्री सोनम कपूर, अभिनैत्री कंगना रनोत, अभिनेता विवेक ऑबेरोय के अलावा खान त्रिपुटी शाहरुख खान, सलमान खान व आमिर खान को भी आमंत्रित करने की चर्चा है। ट्रंप व मोदी के रोड शो में मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी का कापिफला शामिल होगा अथवा नहीं इसका फैसला भी अभी तक नहीं हो पाया है जबकि मंत्रिमंडल के सदस्‍यों को अंतिम समय में समारोह का न्‍यौता दिया जाएगा। उधर जिस मोटेरा गांव में दुनिया का सबसे बडा स्‍टेडियम बना है वहांके बाशिंदों को भी नमस्‍ते ट्रंप समारोह के न्‍यौते की उम्‍मीद है, प्रशासन की ओर से कोई जवाब नहींमिलने पर गुरुवार को मोटेरा के ग्रामीण सउकों पर उतरे तथा समारोह के लिए आमंत्रण की मांग कर डाली। उनका कहनाहैकि उनके गांव में समारोह हैऔर गांव के एक व्‍यक्ति को भी न्‍यौता नहीं दिया गया।

कांग्रेस आईटी सेल प्रमुख गिरफ़तार

अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रुंप की भारत यात्रा को लेकर कांग्रेस आईटी सेल पाटण के प्रमुख विनोद ठाकोर को अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने गिरफ़तार किया है। विनोद ने अपने फेसबुक पेज पर ट्रंप व मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्‍पणी की थी, उसके संदेश को देखते ही अहमदाबाद क्राइम ब्रांच सक्रिय हुई और उसे गिरफ़तार कर लिया। पुलिस ने आईपीसी की धारा 153, 504 के तहत उसे गिरफ़तार किया है।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket