अहमदाबाद। एक तरफ जहां देश में एक के बाद एक केस सामने आ रहे हैं वहीं गुजरात में भी कोरोना संक्रमण के 43 मामले सामने आ गए हैं वहीं तीन मौते हो चुकी है। देश में लॉकडाउन के बीच गुजरात की राजधानी गांधीनगर से 35 किमी दूर स्थित देश के सबसे आधुनिक गांव पुंसरी में बड़ी मिसाल पेश की गई है। यहां एक व्यक्ति के निधन के बाद लोगों ने ऑनलाइन श्रद्धांजलि दी है। इतना ही नहीं परिजनों ने एक ही दिन में अंतिम संस्कार, बैठक और उठावना कर बड़ा उदाहरण पेश किया है। बुधवार को डिजिटल तरीके से हुई तीये की बैठक में देश-विदेश में रहने वाले सगे, संबंधी, मित्र व गांव के पड़ोसियों ने भी ऑनलाइन भाग लेकर श्रद्धांजलि दी

बता दें कि पुंसरी गांव के जयंती लाल दरजी का निधन बुधवार को हो गया था, देश में कोरोना महामारी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन के ऐलान के चलते परिवार के मुखिया नटुभाई दरजी को किसी ने सलाह दी कि चार पांच से अधिक लोगों को एक स्‍थान पर एकत्र नहीं करते हुए अंतिम संस्‍कार से लेकर तीये की बैठक आदि विधियों को संपन्‍न करना है।

नटुभाई ने डिजीटल तीये की बैठक पर सहमति जताई ओर पुंसरी ग्राम पंचायत के ऑफिशियल आईडी व मृतक के भतीजे आशीष के आईडी से फेसबुक लाइव व वीडियो कॉन्‍फ्रेंस की व्‍यवस्‍था की गई। एक ही दिन में सभी विधियों को संपन्‍न किया गया, करीब 150 लोगों ने डिजिटल बैठक में भाग लेकर श्रद्धांजलि दी। म्रतक का एक पुत्र मुंबई में रहता है लेकिन उसनेभी पिता को ऑनलाइन श्रद्रधांजलि दी, गांव व पडौस के लोग भी बैठक में शामिल नहीं हुए।

मृतक की तस्‍वीर के समक्ष घर में मौजूद 5 लोग बैठ गए बाकी सभी ने गांव, देश, विदेश से ऑनलाइन श्रद्धासुमन अर्पित किए। स्वास्‍थ्‍य विभाग की प्रधान सचिव डॉ जयंती रवि ने बताया है कि गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढकर 43 हो गई है। अहमदाबाद व सूरत के बाद भावनगर में भी एक की मौत दर्ज हुई है। भावनगर में 70 साल के एक पुरुष की मौत हुई है जो डायबिटीज, केंसर, ब्‍लड प्रेशर व हाईपर टेंशन का मरीज था।

अहमदाबाद में 85 वर्ष की जिस महिला की मौत हुई उसकी सउदी अरब की ट्रेवल हिस्‍ट्री थी। उक्‍त महिला भी कई अन्‍य बीमारियों व मानसिक बीमारी से पीड़ित थी। मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी डेशबोर्ड के जरिए कोरोना को लेकर चल रहे अभियान व राहत – बचाव कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं।

अहमदाबाद में अब तक 15 कोरोना पॉजिटिव केस दर्ज हुए जबकि सूरत में 7, राजकोट में 4, वडोदरा में 8, गांधीनगर में 7, भावनगर में 1 व कच्‍छ में 1 पॉजिटिव केस दर्जकिया गया। भावनगर के एकमात्र पॉजिटिव मरीज की मौत हो चुकी है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

fantasy cricket
fantasy cricket