अहमदाबाद। Gir Sanctuary : बरसात में चार महीने बंद रहने के बाद गिर अभयारण्य तथा नेशनल पार्क दर्शनार्थियों के लिए आज से शुरू कर दिया गया है। पर्यटक यहां पर सिंह सहित अन्य वन प्राणियों का नजारा कर सकेंगे। आज पहले दिन आने वाले पर्यटकों का वन कर्मियों द्वारा स्वागत किया गया। शेर को देखने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए 13 रूट पर कुल 150 परमिट जारी की गई है।

गौरतलब है कि बारिश के मौसम के दौरान शेर एवं अन्‍य प्राणियों का प्रजनन काल होता है। इसके अतिरिक्त जंगल की सड़कें भी खराब रहती हैं। इस समय वन प्राणियों को होने वाली खलल को रोकने के लिए गीर और नेशनल पार्क बंद रखा जाता है। इस चार महीने वन प्राणी निर्वाध विचरण करते हैं। अब बरसात की ऋतु पूरी होने पर आज 16 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। पर्यटक निश्चित रूट पर जाकर शेर का दीदार कर सकते हैं।

13 रूट पर देखे जा सकेंगे शेर

यहां गिर के वनक्षेत्र में सासण के आसपास शेर को देखने के लिए 13 रूट निश्चित किए गए हैं। इस रूट पर तीन अलग-अलग समय पर 150 परमिट जारी की जाती है।


दिवाली पर बढ़ा दी जाएगी परमिट

दीपावली के अवसर पर पर्यटकों की तादाद बढ़ने के कारण परमिट की संख्या बढ़ाकर 180 कर दी जायेगी।


जानिये गिर अभ्‍यारण्‍य एक नजर में

गिर वन राष्ट्रीय उद्यान गुजरात, पश्चिमी भारत में एक वन्यजीव अभयारण्य है। यह एशियाई शेरों की रक्षा करने के लिए स्थापित किया गया था। गिर के जंगल में गिद्धों और अजगरों सहित वन्यजीवों का घर है। कमलेश्वर बांध में जैसे भारतीय स्किमर और पेलिकन सहित दलदली मगरमच्छ और पक्षी हैं।

Posted By: Navodit Saktawat